Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > बंदियों की पैरोल अवधि बढ़ाने भेजेंगे प्रस्ताव: डॉ. नरोत्तम मिश्रा

बंदियों की पैरोल अवधि बढ़ाने भेजेंगे प्रस्ताव: डॉ. नरोत्तम मिश्रा

जेलमंत्री डॉ. मिश्रा ने किया केंद्रीय जेल भोपाल का औचक निरीक्षण

बंदियों की पैरोल अवधि बढ़ाने भेजेंगे प्रस्ताव: डॉ. नरोत्तम मिश्रा
X

भोपाल, स्वदेश संवाददाता। गृह, जेल, विधि-विधायी और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने गुरूवार को केंद्रीय जेल भोपाल का औचक निरीक्षण कर बंदियों के लिए किए गए प्रबंधों का अवलोकन किया। उन्होंने जेल की भोजन शाला और अति संवेदनशील 'अंडा सेल' का भी निरीक्षण किया। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल को दृष्टिगत रखते पैरोल अवधि को 60 दिन और बढ़ाये जाने का निर्णय लिया गया हैं। इसके लिए विभाग 'उच्च प्राधिकार समिति' को प्रस्ताव भेजेगा। समिति की अनुशंसा प्राप्त होते ही पैरोल अवधि में वृद्धि सम्बंधित आदेश जारी किए जाएंगे। पैरोल पर छोड़े गए बंदियों की पैरोल अवधि 31 जुलाई को खत्म हो रही हैं। इस अवसर पर मंत्री डॉ. मिश्रा ने केंद्रीय जेल में अति संवेदनशील सेल अंडा का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वर्तमान में मौजूद व्यवस्थाओं पर संतोष जताया साथ ही कहा कि व्यवस्थाओं को और अधिक पुख्ता करने के लिए आवश्यक विचार-विमर्श कर निर्णय लिए जाएंगे।

बंदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कर सकेंगे परिजनों से बात

मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि कोरोना के इस संक्रमण काल में जेलों में बंद कैदियों को अपने परिजनों से बात करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे बंदी और उनके परिजन एक दूसरे को देख कर संवाद कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी भी जेलों में बंदियों को अपने परिजनों से टेलीफोन पर बात करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।



बंदियों को भोजन के साथ मिलेगा सलाद

मंत्री डॉ. मिश्रा ने केंद्रीय जेल की भोजनशाला का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कैदियों के लिए बनाए जा रहे खाने को चख कर भी देखा। डॉ. मिश्रा ने खाने की गुणवत्ता पर संतोष जताया साथ ही निर्णय लिया कि वर्तमान कोरोना संक्रमण काल में बंदियों के रोग प्रतिरोधक तंत्र को सशक्त बनाने के लिए खाने के साथ सलाद अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने जेल महानिदेशक संजय चौधरी को निर्देशित किया कि प्रदेश की सभी जेलों में कैदियों को खाने के साथ में सलाद अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

जेलों में बनेंगे कोरोना वार्ड

मंत्री डॉ. मिश्रा ने जेल निरीक्षण के बाद कहा कि कोरोना संक्रमण काल को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और सागर केंद्रीय जेलों में कोरोना वार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कैदियों के उपचार के लिए आवश्यक चिकित्सकों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी

महिला बंदियों के लिए चूड़ी और बिंदी

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि जेलों में महिला बंदियों के लिए चूड़ी और बिंदी की व्यवस्था कराई जाएगी। निरीक्षण के दौरान जेल महानिदेशक संजय चौधरी और केंद्रीय जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे भी उपस्थित रहे।


Updated : 17 July 2020 11:49 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Vinod Dubey

Journalist from Bhopal


Next Story
Top