Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > होम आईसोलेट संक्रमितों को पहुंचाई जाएगी दवाओं की किट

होम आईसोलेट संक्रमितों को पहुंचाई जाएगी दवाओं की किट

स्वास्थ्य आयुक्त ने जारी किए आदेश

होम आईसोलेट संक्रमितों को पहुंचाई जाएगी दवाओं की किट

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना संक्रमित सभी होम आईसोलेशन मरीजों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दवाओं की किट उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त ने ग्वालियर सहित प्रदेश के समस्त जिलों के जिलाधीश व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आदेश जारी किए हैं। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने अपने आदेश में कहा है कि कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या तो देखते हुए यह आवश्यक है कि अति मंद लक्षण वाले संक्रमितों को घर में ही होम आईसोलेट किया जाए। साथ ही आईसोलेशन संक्रमित व्यक्ति की दैनिक निगरानी जिला स्तर पर स्थापित कोविड कमांड एण्ड कंन्ट्रोल सेन्टर द्वारा सुनिश्चित किया जाए एवं व्यक्ति के पास आवश्यक चिकित्सीय संस्थान एवं औषधियां उपलब्ध रहें। वहीं स्वास्थ्य आयुक्त के आदेश प्राप्त होते ही सीएमएचओ डॉ. वी.के. गुप्ता ने भी दवा स्टोर के प्रभारी को दवाओं के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। सीएमएचओ डॉ. गुप्ता का कहना है कि कन्ट्रोल कमाण्ड सेन्टर से होम आईसोलेटेड संक्रमित की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा दवाओं की किट पहुंचाई जाएगी। जिससे संक्रमितों को कोई परेशानी न हो।

अति मंद लक्षण वाले होंगे होम आइसोलेट

बिना लक्षण वाले मरीजों को ही होम आइसोलेट की सुविधा मिलेगी। वैसे व्यक्ति जिन्हें होम आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, यानि जिनके घरों में अलग रहने की व्यवस्था नहीं है को होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं मिलेगी। मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप के मरीजों को भी होम हाइसोलेशन की सुविधा नहीं मिलेगी।

पोस्टर आदि भी चिपकाया जाएगा

होम आइसोलेशन की सुविधा प्राप्त मरीजों के घर आशा कार्यकर्ता जाएंगी। मरीजों के घर पर आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कर्मचारी द्वारा होम आइसोलेशन का पोस्टर या स्टीकर चिपकाया जाएगा। साथ ही मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए होम आइसोलेशन के दौरान क्या करें क्या न करें के संदर्भ में जानकारी दी जाएगी। आशा कार्यकर्ता होम आइसोलेट मरीजों को लिफलेट की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें होम आइसोलेशन से संबंधित विस्तृत जानकारी रहेगी। आशा कार्यकर्ता दवा के किट के साथ दो मास्क और पर्ची देगी। पर्ची में दवा के उपयोग के संबंध में जानकारी रहेगी।

यह रहेंगी दवाएं व उपचार

- एजिथ्रोमाइसिन (500) 10 टेबलेट एक टेबलेट डेली।

- मल्टीविटामिन सुबह शम दस टेबलेट।

- बिटामिन सी 10 टेबलेट दो टेबलेट डेली

- जिंग 20 एमजी दस टेबलेट एक रोज।

- पैरासिटामोल (500) 10 टेबलेट एक टेबलेट जब बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा हो।

- सिटराजिन 10 एमजी दस टेबलेट जरूरत पडऩे पर।

- शहर की फीवर क्लीनिकों की सूची, क्वारेन्टाइन सेन्टरों की सूची सहित चिकित्सकों के नम्बरों की सूची भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Updated : 2020-09-16T06:41:33+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top