Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का कहर, पश्चिमी क्षेत्र के जिले हाई अलर्ट पर

प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का कहर, पश्चिमी क्षेत्र के जिले हाई अलर्ट पर

प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का कहर, पश्चिमी क्षेत्र के जिले हाई अलर्ट पर
X

भोपाल। प्रदेश में जारी बारिश का कहर आज भी जारी रहा। आज सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार वर्षा हो रही है। 21 जिलों में सामान्य से 20.04 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है। जिसमें सीहोर में सामान्य से 51 प्रतिशत से अधिक, रायसेन में 38 प्रतिशत से अधिक और होशंगाबाद में 14 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज हुई। पिछले 24 घंटे में होशंगाबाद मं 30 सेंटीमीटर वर्षा हुई है।

प्रदेश के दक्षिणी भाग में अत्यधिक भारी वर्षा दर्ज की गई है। इनमें से अधिकांश जिलों से होकर नर्मदा नदी बहती है। इन जिलों में हुई अत्यधिक वर्षा के कारण क्षेत्र की नदियों तथा बाँधों के संग्रहण क्षेत्र में जल-स्तर काफी बढ़ गया है। वर्तमान में नर्मदा नदी के लगभग समस्त प्रमुख बाँध बरगी, तवा, बारना, इंदिरा सागर तथा ओंकारेश्वर अपने पूर्ण जलाशय स्तर के समीप पहुँच चुके हैं। नर्मदा नदी कई स्थानों पर खतरे के निशान के काफी ऊपर के स्तर पर बह रही है।

शुक्रवार 29 अगस्त की रात्रि 8 बजे की स्थिति में होशंगाबाद जिले में सेठानी घाट पर, जहाँ खतरे का निशान 293.83 है, नर्मदा नदी का जल-स्तर 980 फीट पर पहुँच चुका है। खण्डवा जिले में मोरटक्का पर, जहाँ खतरे का निशान 163.98 मीटर है, वहाँ नदी का जल-स्तर 166.30 मीटर पर पहुँच चुका है।पिछले दो दिनों में 12 जिले के 454 ग्रामों से 7 हजार से अधिक व्यक्तियों को बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से बाहर निकाला जा चुका है। वर्तमान में 170 राहत शिविरों में 9 हजार 300 लोगों को ठहराया गया है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भारतीय वायु सेना की सहायता से छिन्दवाड़ा में 6, बालाघाट में 3 तथा सीहोर के सेमाल्वादा में 80 से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में सेना की 6 कम्पनियाँ अपनी प्रस्तावित तैनाती के लिये जिला दण्डाधिकारी के सम्पर्क में हैं। इनमें रायसेन में 2, सीहोर में 2 एवं होशंगाबाद में 2 कम्पनियों में से एक कम्पनी की तैनाती कर दी गई है। इसके अलावा राज्य में राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के 4 दल वर्तमान में कार्यरत हैं एवं 4 अन्य दलों की माँग की गई है।

पश्चिमी क्षेत्र के जिले हाई अलर्ट पर

प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में भारी वर्षा की संभावना के दृष्टिगत जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिये जिला प्रशासन, राहत दल स्थिति पर नजर रखे हुए है।

Updated : 30 Aug 2020 2:08 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top