Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र के कई जिलों में तेज बारिश जारी, जबलपुर में बरगी और नर्मदापुरम में तवा डैम के 13 गेट खोले

मप्र के कई जिलों में तेज बारिश जारी, जबलपुर में बरगी और नर्मदापुरम में तवा डैम के 13 गेट खोले

मप्र के कई जिलों में तेज बारिश जारी, जबलपुर में बरगी और नर्मदापुरम में तवा डैम के 13 गेट खोले
X

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले तीन दिनों से तेज बारिश का दौर निरंतर जारी है। सभी जगह रुक-रुक कर जमकर पानी बरस रहा है। भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में शुक्रवार सुबह से बारिश हो रही है। नर्मदा का जलस्तर बढ़ने से जबलपुर में दोपहर 12 बजे बरगी डैम के सात गेट खोलने पड़े, जबकि शाम को तवा डैम के 13 गेट खोल दिए गए।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम की वजह से प्रदेशभर में जोरदार बारिश हो रही है। भोपाल में शुक्रवार को सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौरान जारी है। इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी तेज बारिश हो रही है। नर्मदापुरम में इस सीजन में पहली बार तवा डैम के सभी 13 गेट को 20-20 फीट तक खोल दिए गए हैं। इन गेटों से 4,08,265 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इससे सेठानी घाट पर देर शाम तक तेजी से जलस्तर बढ़ जाएगा। इससे निचले क्षेत्रों में पानी भर सकता है। नर्मदापुरम में सुबह से तेज बारिश हो रही है। कई इलाकों में दो-तीन फीट पानी भर गया है। वहीं, वैनगंगा नदी उफान पर होने से संजय सरोवर बांध के पांच गेट खोले गए हैं।

भारी बारिश के कारण परसवाड़ा के सलंगटोला में रोड धंस गई। इससे बालाघाट जिले का सिवनी से संपर्क टूट गया। जिले की महकारी नदी में उफान आने से ग्रामीण क्षेत्रों में 24 से ज्यादा कच्चे मकान ढह गए है। यहां होमगार्ड और एसडीईआरएफ की टीम रेस्क्यू अभियान में जुटी है। ग्रामीणों को ग्राम के सामुदायिक भवन और पंचायत भवनों में रखा गया है। यहां बोर्ड पैटर्न पर हो रही तिमाही परीक्षा का शुक्रवार को होने वाला पेपर प्रशासन ने रद्द कर दिया है।

रायसेन जिले में भी शुक्रवार की सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। सुबह 6 से 7 बजे तक 1 घंटे तेज बारिश होने से शहर की मुख्य सड़कें जलमग्न हो गईं। इसके साथ ही निचले घरों में पानी भरा गया। सड़कों पर पानी जमा हो जाने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बैतूल में सुबह से बारिश हो रही है। सारणी में सतपुड़ा बांध क्षेत्र में शुक्रवार सुबह तक 51 एमएम बारिश दर्ज की गई। इससे बांध के 14 गेट खोलने पड़े। फिलहाल 7 गेटों से 11 फीट के लेवल पर खुले रखे गए हैं। इससे तवा नदी का जलस्तर बढ़ गया। वहीं, ताप्ती पर बने पारसडोह बांध के भी 3 गेट खोले गए हैं।

पारसडोह बांध प्रभारी शिव कुमार नागले ने बताया कि इससे 294 क्यूमेक छोड़ा जा रहा है। बांध फुल टैंक लेवल में महज 15 सीएम बचा है। मुलताई में एक पुलिया पर पानी होने से जीवन बारंगे (50) नाम का शख्स नाले में बह गया। लोगों ने उसे तलाश किया, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। मुलताई के कई रहवासी इलाकों में पानी भर गया है।

छिंदवाड़ा में करीब 10 घंटे से तेज बारिश का दौर जारी है। नदी-नाले उफान पर हैं। पेंच प्रोजेक्ट के एसडीओ चौधरी ने बताया कि नदी का जलस्तर बढ़ने से माचागोरा डैम के सभी आठ गेट खोले गए हैं। इनको 34% तक खोलकर 3800 क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा जा रहा है। पेंच नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से चांद क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है।

वहीं, सौंसर में बहने वाला नाला उफान पर होने से दिलीप नाम का एक युवक बह गया। पुलिस युवक की तलाश कर रही है। तामिया में नदी को पार करते एक युवक बह गया। इसका वीडियो सामने आया है। इसमें युवक पुल पर पानी होने के बाद भी धीरे-धीरे उसे पार करने की कोशिश कर रहा था। आधा रास्ता तय करने के बाद युवक बह गया और पुल के नीचे गिर गया। स्थानीय लोगों ने युवक को डूबने से बचाया और अस्पताल में भर्ती कराया है, जहां उसका इलाज किया जा रहा है।

भोपाल विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती ओडिशा तट के आसपास से लो प्रेशर एरिया (कम दबाव का क्षेत्र) एक्टिव है। वहीं, साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी है। जिसके अगले दो दिन में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं, मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, जमशेदपुर होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर गुजर रही है। इस कारण मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर है। 18 सितंबर तक यह सिस्टम एक्टिव रहेगा। इसके बाद फिर नया सिस्टम एक्टिव हो जाएगा, जो 24 सितंबर तक रहेगा।

Updated : 15 Sep 2023 2:34 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top