Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू, 8 जिलों में अलर्ट जारी

मप्र में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू, 8 जिलों में अलर्ट जारी

मप्र में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू, 8 जिलों में अलर्ट जारी
X

भोपाल। प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसके प्रभाव से आगे अभी कुछ दिन लगातार रुक-रुक कर वर्षा होती रहेगी। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए राज्य के आठ जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश के 11 जिलों में बारिश हुई है ।

मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि अभी पूर्वी मध्यप्रदेश और आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। मानसून ट्रफ नौगांव से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है। इसके अलावा सौराष्ट्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इन चार वेदर सिस्टम के सक्रिय होने के चलते प्रदेश में अभी कुछ दिन बारिश होती रहेगी। उन्होंने कहा कि शनिवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी ।

तीन से चार दिनों तक बारिश -

वहीं, मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अभी बंगाल की खाड़ी में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बन हुआ दिख रहा है। इस सिस्टम के अवदाब के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना प्रबल है। बंगाल की खाड़ी में बना यह सिस्टम 26 सितंबर को ओडिशा तट पर पहुंचेगा। इसी के प्रभाव से प्रदेश में शुरू हुई बारिश आगे भी तीन से चार दिनों तक जारी रहेगी।

इन जिलों में होगी वर्षा -

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को प्रदेश में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, मंदसौर और सागर समेत कई जिलों में पानी बरसा है, जिसमें कि भोपाल में 20 मिनट, तो इंदौर में करीब आधा घंटे तक तेज बारिश हुई। ग्वालियर में भी 15 मिनट तक हल्की बारिश हुई। फिलहाल धार, बैतूल, खरगोन, भिंड, दतिया, देवास, टीकमगढ़ और छतरपुर में 4.5 इंच तक बारिश होने के आसार जताए गए हैं। भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, सागर, होशंगाबाद, रीवा, ग्वालियर के अलावा चंबल संभाग में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

11 जिले रेड जोन -

अभी भी राज्य के 11 जिले रेड जोन में है। यहां काफी कम बारिश हुई है। इन जिलों में धार, खरगोन, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, कटनी, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट हैं। इसके साथ ही मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, उज्जैन, इंदौर, शाजापुर, सीहोर, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, भोपाल, रायसेन, बैतूल, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, सतना, रीवा, सीधी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, मंडला और डिंडौरी ऐसे जिले हैं, जहां सामान्य बारिश हुई है। इसी तरह से नीमच, राजगढ़, आगर, विदिशा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर और भिंड ऐसे जिले हैं, जहां पर सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

Updated : 12 Oct 2021 10:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top