Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने ली शपथ, आनंदीबेन की विदाई

नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने ली शपथ, आनंदीबेन की विदाई

नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने ली शपथ, आनंदीबेन की विदाई
X

भोपाल। प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने गुरुवार को राजधानी भोपाल स्थित राजभवन में आयोजित गरिमामय समारोह में शपथ ग्रहण की। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत अन्य राजनेता, जनप्रतिनिध व अधिकारी उपस्थित रहे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द द्वारा दो दिन पहले मध्यप्रदेश समेत आठ राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति की गई थी। मप्र के नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई पटेल बुधवार देर शाम भोपाल पहुंचे थे, जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत कर अगवानी की। राजभवन पहुंचने पर निवर्तमान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका स्वागत किया। वहीं निवर्तमान राज्यपाल को औपचारिक रूप से विदायी दी गयी। राजभवन स्थित सांदीपनि सभागार में गुरुवार को सुबह 11.30 बजे हुए गरिमामय समारोह में नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने शपथ ग्रहण की।

मंगूभाई का राजनीतिक सफर -


मंगूभाई पटेल गुजरात से भाजपा के दिग्गज आदिवासी नेता रहे हैं। यहां पार्टी को मजबूत करने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। वे 2014 में गुजरात विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। 2013 में उन्हें गुजरात विधानसभा का डिप्टी स्पीकर भी बनाया गया था। गुजरात के नवसारी जिले में गांडेवी विधानसभा सीट से वे पांच बार विधायक चुने गए, जबकि एक बार दूसरे क्षेत्र से विधायक रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्री का दायित्व भी निभाया।

आनंदीबेन पटेल की विदाई -


गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का जुलाई 2020 में निधन हो गया था। इसके बाद से यहां के राज्यपाल का प्रभार पिछले एक साल से उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पास था। बुधवार देर शाम राजभवन में उन्हें विदाई दी गई।

Updated : 12 Oct 2021 10:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top