Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > Loksabha Election : मतदान के लिए बनाए गए 276 पोलिंग बूथों पर डेढ़ हजार कर्मचारी तैनात रहेंगे

Loksabha Election : मतदान के लिए बनाए गए 276 पोलिंग बूथों पर डेढ़ हजार कर्मचारी तैनात रहेंगे

लोकसभा चुनाव के लिऐ मई के प्रथम सप्ताह से सघन जांच अभियान चलाया जाएगा

Loksabha Election : मतदान के लिए बनाए गए 276 पोलिंग बूथों पर डेढ़ हजार कर्मचारी तैनात रहेंगे
X

मतदान के लिए बनाए गए 276 पोलिंग बूथों पर मतदान दल के रहेंगे डेढ़ हजार कर्मचारी तैनात रहेंगे

आमला। चुनाव का पर्व देश का गर्व है। चुनाव का पर्व मनाने के लिए निर्वाचन ने अपनी कमर कस ली है। स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन अधिकारियों ने क्षेत्र प्रभुत्व, विश्वास-निर्माण उपायों जैसे चुनाव संबंधी कर्तव्यों के लिए निर्वाचन अधिकारियों की तैनाती का अनुरोध किया है। चुनाव के दौरान मतदान के दिन से संबंधित कर्तव्य, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों ईवीएम और स्ट्रांग रूम केंद्रों की सुरक्षा, मतगणना केंद्र की सुरक्षा आदि संचार की उचित व्यवस्था के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आमला सारणी विधानसभा 130 में कुल 276 मतदान केन्द्र बनाए गए है। जिसमे प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 1 पीठासीन अधिकारी, नोडल अधिकारी, दो पुलिस कर्मचारी, 4 पोलिंग ऑफिसर रहेंगे,कुल 1600 मतदानकर्मी रहेंगे जो कि अपने समय सीमा में मतदान केन्द्र पर पहुचकर मतदान करने की प्रक्रिया को एक दिन पहले ही पूण करेंगे। मतदानकर्मी द्वारा मतदान केन्द्र की व्यवस्था का निरीक्षण कर सेक्टर ऑफिसर को सूचित करेगे।

लोकसभा चुनाव के लिऐ मई के प्रथम सप्ताह से सघन जांच अभियान चलाया जाएगा

आगामी समय में होने वाले लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर विधानसभा स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए कानून-व्यवस्था की गहन मॉनिटरिंग प्रारंभ कर दी गई है। वर्तमान में इसके लिए उन क्षेत्रों को चिन्हित किया जा रहा है, जिन क्षेत्रों में चुनाव के दौरान अपराध की घटनाएं ज्यादा होती हैं। ऐसे अपराधियों पर कड़ी निगरानी की जा रही है, जो बार-बार अपराध करते हैं। ऐसे अपराधीक व्यक्तयो पर बाउंड ओवर की कार्रवाई की जाना सुनिश्चित किया जायेगा।

शांतिपूर्वक पारदर्शिता के साथ निष्पक्ष मतदान करवाने के निर्देश

इन क्षेत्रों में इस सप्ताह से सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। विधानसभा स्तर पर चुनाव की तैयारियों पूरी हो गई हैं, इसकी चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार, विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विभागों एवं पुलिस अधिकारियों की समन्वय बैठक आयोजित हो रही है,और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। अधिकारियों से कहा गया है कि, पिछले दिनों सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव में सभी विभागों एवं पुलिस अधिकारियों ने समन्वय के साथ अच्छा काम किया है। जिसके कारण आमला-सारणी विधानसभा में शांतिपूर्वक पारदर्शिता के साथ निष्पक्ष मतदान करवाने में सफलता मिली है।

लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से बनाए रखे समन्वय

आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के लिए भी इसी तरह का समन्वय बनाए रखना है। लोकसभा चुनाव के लिए सेक्टर ऑफिसर नियुक्त कर दिए गए हैं। इन सेक्टर ऑफिसर को सेक्टर पुलिस ऑफिसर्स के साथ समन्वय कर अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरन्तर भ्रमण करना होगा। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर शैलेंद्र बडोनिया ने बताया की निर्वाचन में लगे सभी कर्मचारियों को चुनाव की बारीकियां बताई जा रही है। चुनाव के मद्देनजर साम्प्रदायिक एवं जातिगत रूप से संवेदनशील स्थलों पर अधिक नजर रखने का निर्णय लिया गया है। निर्देश दिया गया है

सतर्कता ओर सावधानी रखने के निर्देश किए जारी

सभी अधिकारी सावधानी व सर्तकता के साथ काम करें और हर छोटी घटना पर पैनी नजर रखें। सभी अधिकारी संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले लेंगे। आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों एवं समाज की शांति भंग करने वाले लोगों के विरूद्ध जिला बदर एवं बांड ओवर की कार्यवाही की जा रही है। लाइसेंसी हथियार जमा करने की प्रक्रिया अगले माह से शुरू होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी स्तर पर ऐसे लाइसेंसधारियों की सूची बनाई जा रही है, जिनके लाइसेंस रिन्यू नहीं हुए हैं। ऐसे लाइसेंसधारियों के यहां जिला प्रशासन और पुलिस की टीम पहुंचेगी।

इन बिंदुओं पर ट्रेनिंग दे रहे मास्टर ट्रेनर

विधानसभा आमला सारणी में लोकसभा चुनाव में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को बिंदुवार ट्रेनिंग दी जा रही है उसमें मैजनेमेंट प्लान, ईटीपीबीएस (डाक मतपत्र), नाम निर्देशन पत्र संवीक्षा, ऑफ क्रिमिनल अटेंडेंट, आदर्श आचार संहिता, पोस्टल बैलेट, पेड न्यूज, एमसीएमसी (मीडिया मॉनिटरिंग), ईवीएम-वीवीपीएटी तथा स्वीप एक्टिविटी शामिल हैं।

Updated : 17 April 2024 2:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Bhopal

Madhya Swadesh Bhopal Web Desk


Next Story
Top