Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेश में जनरल प्रमोशन की खुशियों पर संकट, जल्द होंगी परीक्षाएं

प्रदेश में जनरल प्रमोशन की खुशियों पर संकट, जल्द होंगी परीक्षाएं

प्रदेश में जनरल प्रमोशन की खुशियों पर संकट, जल्द होंगी परीक्षाएं
X

भोपाल। यूजीसी द्वारा परीक्षा कराये जाने के लिए यूनिवर्सिटीज को जारी की गई गाइडलाइंस के बाद प्रदेश विद्यार्थियों को मिला प्रमोशन पर संकट बढ़ गया है।बताया जा रहा है की प्रदेश के अभी विश्विद्यालय परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहें है।

इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अनुपम राजन का एक बयान सामने आया है। प्रमुख सचिव अनुपम राजन ने कहा है की प्रदेश में कोई भी उच्च शिक्षण संस्थान यूजीसी से अलग नहीं है। यूजीसी द्वारा सितंबर में परीक्षा कराने के निर्देश दिए है।इसलिए परीक्षा कराई जाएंगी।उन्होंने बताया की सभी 8 यूनिवर्सिटी के कुलपतियों से उनकी चर्चा हुई है, सभी को यूजीसी के निर्देश अनुसार परीक्षा की तैयारियों कराने के लिए कहा गया है।जल्द ही परीक्षा की तारीखें और टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

आरजीपीवी ने घोषित की परीक्षा की तारीखें -

यूजीसी द्वारा निर्देश जारी करने के बाद आरजीपीवी ने यूजी कोर्स के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। 23 जुलाई से प्रेक्टिकल एवं 5 अगस्त से थ्योरी परीक्षा होगी। जानकारी के अनुसार कोवीड-19 के चलते दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन ली जायेगी।

मुख्यमंत्री ने की थी जनरल प्रमोशन की घोषणा -

बता दें की शिक्षा विभाग ने पहले 29 जून से 31 जुलाई के बीच परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया था। जिसमें कई विश्विद्यालयों में 20 से 50 प्रतिशत तक परीक्षाएं हो गई थी। लेकिन लॉकडाउन घोषित होने के कारण सभी शिक्षण संस्थाएं बंद है। कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश में जनरल प्रमोशन की मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला ले लिया। मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद यूजी और पीजी कोर्स के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर का पिछली परीक्षाओं के आधार पर रिजल्ट तैयार कराने की घोषणा की थी।






Updated : 20 July 2020 1:34 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top