Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > गुणवत्ता विहीन चावलों की ईओडब्ल्यू करेगी जांच, दोषी होंगे दंडित

गुणवत्ता विहीन चावलों की ईओडब्ल्यू करेगी जांच, दोषी होंगे दंडित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिए निर्देश

गुणवत्ता विहीन चावलों की ईओडब्ल्यू करेगी जांच, दोषी होंगे दंडित
X

भोपाल। उपभोक्ताओं को गुणवत्ता विहीन चावल प्रदाय करने का मामला गंभीर है। इसकी ईओडब्ल्यू से जांच करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आज इस संबंध में उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए। उन्होंने कहा की फरवरी माह में बालाघाट में मिलर्स से प्राप्त गुणवत्ता विहीन चावल को सार्वजनिक वितरण प्रणाली में बांटने के मामले में पूर्व सरकार द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। यह एक गंभीर मामला है।इसमें विभिन्न स्तर पर सांठ-गांठ की भी आशंका है।

मुख्यमंत्री ने कहा की स मामले की जांच में जो तथ्य उजागर होंगे, दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बालाघाट और मंडला जिलों के निरीक्षण के बाद गोदामों से चावल का प्रदाय और परिवहन बंद किया गया है। मिलिंग नीति के अनुसार गुणवत्ताविहीन चावल के स्थान पर मानक गुणवत्ता का चावल प्राप्त किया जाएगा। भ्रष्टाचार किसी भी स्तर पर सहन नहीं किया जाएगा।

उन्होंने निर्देश दिए की खाद्यान की गुणवत्ता और राशन घोटाले के मामले की विस्तृत जांच की जाए।पूरे प्रदेश में खाद्यान की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। पूर्व में कहीं भी हुई गड़बड़ी की जांच होगी। किसी भी कीमत पर खाद्यान की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा। इसमें गड़बड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इस तरह की गड़बड़ियों को पूरी तरह समाप्त करना बहुत जरूरी है।

3 गोदामों पर छापा -

बता दें की सीएम ने कल बुधवार को अधिकारियों को गुणवत्ताविहीन चावल के विरुद्ध सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद आज बालाघाट के 3 गोदामों का निरीक्षण किया गया। जिसमें 3136 मेट्रिक टन तथा मंडला जिले में 1658 मेट्रिक टन चावल निर्धारित मानकों का नहीं पाया गया। दोनों जिलों के निरीक्षण के बाद गोदामों से चावल का प्रदाय और परिवहन बंद किया गया है।51 संयुक्त दल गठित कर भंडारित चावल के एक हजार से अधिक सेम्पल लिए जा चुके हैं। इनमें से 284 की जाँच प्रारंभ की गई है।

एफआईआर दर्ज हुई -

भारतीय खाद्य निगम के स्थानीय कार्यालयों से मिली जानकारी के अनुसार 72 सेम्पल वितरण योग्य हैं, जबकि 57 सेम्पल मानकों के अनुरूप नहीं है। प्रदेश के अन्य जिलों से चावल की शेष मात्रा में से सेम्पल लेने का कार्य भी इस सप्ताह कर लिया जाएगा। दोषी गुणवत्ता नियंत्रकों की सेवाएं समाप्त करने की कार्रवाई भी की गई है। निम्न गुणवत्ता का चावल प्रदाय करने वाले मिलर्स के गोदाम एवं मिलों की जांच भी की जा रही है। संबंधित मिलर्स के खिलाफ एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई है।






Updated : 13 April 2024 1:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top