Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > 29 सितम्बर को चुनाव आयोग की बैठक के बाद होगा उपचुनाव की तारीखों का एलान

29 सितम्बर को चुनाव आयोग की बैठक के बाद होगा उपचुनाव की तारीखों का एलान

29 सितम्बर को चुनाव आयोग की बैठक के बाद होगा उपचुनाव की तारीखों का एलान
X

भोपाल। प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए तारीखों की घोषणा 29 सितंबर के बाद होगी। चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान करने के साथ की 29 सितंबर को उपचुनावों के संबंध में मीटिंग की जाएगी।

प्रदेश की भावी राजनीति की तस्वीर तैयार करने के लिए ये उपचुनाव बेहद अहम है। इन उपचुनावों के जरिये भाजपा के सामने सरकार बचाना बड़ी चुनौती है। वहीँ कांग्रेस सत्ता में वापसी की राह तलाश रही है। ये उपचुनाव दोनों दलों के साथ राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि ग्वालियर-चंबल की 16 सीटें उनके प्रभाव वाले क्षेत्र में हैं। उपचुनावों की घोषणा से पहले ही दोनों दलों ने आपमें स्तर पर चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है।.भाजपा ने जहां सदस्यता कार्यक्रम के माध्यम से शंखनाद किया। वहीँ रोड शो के जरिये कांग्रेस ने शक्ति प्रदर्शन कर चुनावी तैयारियों का आगाज कर दिया है। इसके साथ ही कांग्रेस ने 15 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, वहीं भाजपा के 25 सीटों पर प्रत्याशी लगभग तय हैं। लेकिन, उनके नाम की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ही भाजपा के दिग्गज नेता मध्य प्रदेश में डेरा जमाए हुए हैं। कांग्रेस की तरफ से चुनाव प्रचार क जिम्मा कमलनाथ ने संभाल रखा है।

गौरतलब हैं की प्रदेश में हुए सियासी फेबदल के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने 22 समर्थकों के साथ कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे। जिसके बाद कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई थी। इसके बाद कांग्रेस के तीन और विधायकों ने कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे। साथ ही तीन विधायकों का निधन होने से 28 सीटें रिक्त हो गई हैं।


Updated : 13 April 2024 12:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top