Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > लाड़ली बहनाओं के चेहरे पर आई मुस्कान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने खाते में डाली दूसरी किश्त

लाड़ली बहनाओं के चेहरे पर आई मुस्कान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने खाते में डाली दूसरी किश्त

शिवराज सिंह ने कहा कि यह राशि अभी 1000 हजार है, धीरे-धीरे यह राशि बढ़ाई जाएगी और राशि 3000 रुपये प्रति माह तक पहुंचेगी

लाड़ली बहनाओं के चेहरे पर आई मुस्कान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने खाते में डाली दूसरी किश्त
X

इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरी लाड़ली बहनों, आज मैं बहुत हर्षित और आनंदित हूं। वह शुभ घड़ी फिर आ गई, जब आपके इस भाई को आपके खाते में 'खुशियों की दूसरी किश्त' भेजने का सौभाग्य और सुख मिल रहा है। मुझे विश्वास है कि हर महीने की यह 10 तारीख आपके जीवन को नई आशा, नव आनंद और खुशियों से परिपूर्ण बनाएगी। लाड़लियों, तुमने मुझे भाई कहा है। मेरा यह वादा है कि तुम्हारे सभी दुःख दूर कर तुम्हारे चेहरे पर मुस्कान लाऊंगा। किसी बहना के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। अंतिम सांस रहने तक मैं आपकी सेवा करता रहूंगा।

मुख्यमंत्री चौहान सोमवार को इंदौर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी किश्त वितरण के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में प्रदेश की सवा करोड़ हितग्राही महिलाओं के खातों में सिंगल क्लिक से एक-एक हजार रुपये की राशि जमा कराई। मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनों के बीच जाकर उन्हें साष्टांग प्रणाम किया। कार्यक्रम के दौरान बहनों ने मुख्यमंत्री चौहान को 101 फीट लंबी राखी भी भेंट की। मुख्यमंत्री ने आवास योजना के दिव्यांग हितग्राही दंपति को घर की चाबी सौंपी और लाड़ली लक्ष्मी योजना की दो हितग्राही बच्चियों सहित अन्य को प्रमाण पत्र वितरित किए। इस दौरान उन्होंने लाड़ली बहना सेना की सदस्यों को शपथ भी दिलाई।

मुख्यमंत्री चौहान दोपहर करीब 1.00 बजे इंदौर पहुंचे और सबसे पहले उन्होंने मां अहिल्याबाई होलकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। इसके बाद वे एयरपोर्ट से लेकर गांधी नगर चौराहा होते हुए सुपर कारिडोर स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचे। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद थीं। इस दौरान लाड़ली बहनों ने जगह-जगह उनका स्वागत किया। रोड शो के मार्ग में 11 मंच से 11 हजार लाड़ली बहनों ने लाठी के साथ सशक्तिकरण का प्रदर्शन किया।

राशि बढ़ाई जाएगी -

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह राशि अभी 1000 हजार है, धीरे-धीरे यह राशि बढ़ाई जाएगी और राशि 3000 रुपये प्रति माह तक पहुंचेगी। यह राशि बेटियों की मदद के लिए है। उन्होंने कहा कि मैंने बचपन से बेटा और बेटियों में बड़ा भेदभाव देखा था। लाखों बेटियों को कोख में मार दिया जाता था। तब मैंने संकल्प लिया था कि बेटियों-बहनों के लिए कुछ करूंगा। लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की। चुनावों में बहनों को आगे लाए। कानून बनाया कि आधी सीटों पर बहनें चुनाव लड़ेंगी। इंदौर में उमाशशि शर्मा, मालिनी गौड़ महापौर बनीं।

सरकारी नौकरी में 30 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती -

उन्होंने कहा कि पुलिस और सरकारी नौकरी में 30 प्रतिशत भर्ती महिलाओं की करने का निर्णय लिया गया। महिलाओं के नाम संपत्ति खरीदने पर रजिस्ट्री शुल्क एक प्रतिशत ही लगाने का निर्णय लिया, तब से महिलाओं के नाम संपत्ति बढ़ गई। इसके बाद बहनों के लिए लाडली बहना योजना शुरू की। हर महीने 10 तारीख को एक हजार रुपये की राशि खाते में जमा हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में अनेक घोषणाएं भी कीं। उन्होंने कहा कि 26 जुलाई को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप और 12वीं में पूरे स्कूल में प्रथम आने वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। गांव में स्कूल नहीं होने पर दूसरे गांव में जाकर पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइकिल के लिए साढ़े चार हजार रुपये दिए जाएंगे। स्किल डेवलपमेंट के लिए सीखो-कमाओ योजना के तहत युवाओं को स्किल सिखाने के साथ ही स्टायपेंड भी देंगे। 25 जुलाई से लाड़ली बहना योजना के आवेदन फिर से लिए जाएंगे।

Updated : 10 July 2023 2:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top