Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > वैक्सीनेशन अभियान लोगों के प्राण बचाने का मिशन : मुख्यमंत्री

वैक्सीनेशन अभियान लोगों के प्राण बचाने का मिशन : मुख्यमंत्री

वैक्सीनेशन अभियान लोगों के प्राण बचाने का मिशन : मुख्यमंत्री
X

भोपाल। योग दिवस के अवसर प्रदेश में टीकाकरण का अभियान शुरू किया जा रहा है। इसे सफल बनाने के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेश वासियों को संबोधित कर सफल बनाने की अपील की। ख्यमंत्री चौहान ने कहा की 21 जून से प्रदेश में टीकाकरण का महाअभियान है। यह पवित्र अभियान है, लोगों के जीवन को बचाने का अभियान है। इसमे पूरी सरकार जुटेगी, लेकिन समाज को भी जुटना पड़ेगा। राज्य में 7000 केंद्रों पर 21 जून को सुबह 10 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। यह जिंदगी बचाने का अभियान है, आप इसमें उत्साह पूर्वक शामिल होकर वैक्सीन प्रेरक बनें। वैक्सीन के लिए आम जन को प्रेरणा दें। यही मेरा आपसे अनुरोध है।

तीसरी लहर से बचाव की तैयारी -

हमारा लक्ष्य है कि अक्टूबर तक अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगा सकें ताकि तीसरी लहर आए भी तो कम से कम से असर हो। धर्मगुरु, समाजसेवी, समाज प्रमुख, चिंतक, कलाकार, लेखक समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति सभी वैक्सीन लगाने को लेकर समाज में प्रेरणा देने का काम करें, इससे जनता में विश्वास बढ़ेगा।

कोरोना नियंत्रित -

उन्होंने कहा कि अब मध्यप्रदेश में संक्रमण नियंत्रण में है। लेकिन वायरस अभी है। जैसे ही अनलॉक होता है, मिलना जुलना शुरू होता है ये फिर से बढ़ना शुरू होता है। लेकिन हम कब तक बंद करेंगे, इससे नुकसान होता है। हमें ऐसे तरीका निकालना है कि आर्थिक गतिविधियां चलती रहें और कोरोना संक्रमण भी नियंत्रण में रहे। आपका सहयोग मिलेगा तो हम संक्रमण को बढ़ने से रोक देंगे। आपकी बात का प्रभाव है, आपके सहयोग से ही ये संभव हो पाएगा।

नियमों का पालन करें -

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लगातार बड़ी संख्या में टेस्ट करेंगे, कान्टैक्ट ट्रेसिंग करेंगे और जो पाज़िटिव आए उन्हे अलग करेंगे, माइक्रो कंटेन्मेंट ज़ोन बनायेंगे और किल कोरोना अभियान चलता रहेगा। इसमें आपका सहयोग चाहिये, टेस्टिंग होती रहे। कोरोना अनुरूप व्यवहार का जनता पालन करे, इसमे आपका सहयोग चाहिये। हर जगह कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो, मास्क लगाना, दूरी रखना और हाथ धोते रहना। जनता को सचेत करना पड़ेगा।

वैक्सीन सुरक्षा चक्र -

उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य अधोसंरचना बढ़ाने का काम हम लगातार कर रहे हैं। टीका लगवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद पाया है कि वैक्सीन सुरक्षा चक्र है। 'मैं स्वयं भी वैक्सीन लगवाऊँगा और दूसरों को भी प्रेरित करूंगा' इस बात का संकल्प लेना होगा उस दिन। बुजुर्गों को घर पहुँच सेवा प्रदान की जाए।

डोज बेकार ना जाए -

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन का एक भी डोज बेकार ना जाए, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी अलग-अलग तरीकों से प्रचार प्रसार करें। मैं स्वयं भी निकलूँगा इस उद्देश्य के लिए। हमें वैक्सीन लगवाने के लिए वातावरण बनाना है। जिस गाँव में पूरी तरह से वैक्सीन लग जाएगी, उनकी रैंकिंग भी करेंगे। इस अभियान में आपका सहयोग चाहिये, आप अपने अपने ढंग से प्रचार-प्रसार का अभियान चलाएं। सोशल मीडिया अपील करें। इस काम के लिए मप्र वैक्सीनेशन महाअभियान तय किया गया है, अधिक से अधिक संख्या में इसका उपयोग करें। अधिक से अधिक संख्या में लोगों को वैक्सीन लगे ये हमारा लक्ष्य है। आइए मिलकर हम इस अभियान को सफल बनाएं।

Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top