Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज ने PANKH अभियान का शुभारंभ किया

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज ने PANKH अभियान का शुभारंभ किया

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज ने PANKH अभियान का शुभारंभ किया
X

भोपाल। आज रविवार को भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आज पंख अभियान का शुभारंभ किया। जो बेटी बचाओ अभियान का ही अंश है। हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत साल 2009 में महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी। राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाने का उद्देश्य समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना है।

उन्होंने पंख की व्याख्या करते हुए कहा -P - प्रोटेक्शन यानि संरक्षण, A - अवेयरनेस यानि जागरूकता, N - न्यूट्रीशन यानि पोषण, K - नॉलेज यानि ज्ञान, H - हेल्थ, हाईजीन यानि स्वास्थ्य और स्वच्छता। उन्होंने कहा की बाल विवाह रोकने से लेकर बेटियों को सुरक्षा देने के क्षेत्र में शौर्या दल ने अभूतपूर्व काम किया है।इस दल ने बेटियों और बहनों का आत्मविश्वास बढ़ाने के साथ इनमें लड़ने का विश्वास जागृत किया है।

इससे पहले सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा '#NationalGirlChildDay पर शुभकामनाएं! बेटियां बोझ नहीं; अपितु परिवार, समाज व राष्ट्र का आधार हैं। अनेक विषमताओं के बावजूद बेटियां हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर कुल और राष्ट्र का गौरव बढ़ा रही हैं। इन्हें अवसर दीजिए, यही श्रेष्ठ समाज व राष्ट्र निर्माण का स्वप्न साकार करेंगी। एक अन्य ट्वीट कर उन्होंने कहा कि आप बेटियों के सपनों को #PANKH दीजिए; ये आपके सपनों को उड़ान देंगी और साकार करेंगी। हर बेटी अनेक रिश्ते को पूर्णता के साथ जीती है, तो उसे भी साधिकार जीने का हक मिलना चाहिए। #NationalGirlChildDay2021 पर हम सब यह प्रण करें कि हर बेटी को उसका यह हक मिलेगा।

वीडी शर्मा ने दी बधाई -

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने अपने संदेश में कहा 'राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सभी बेटियों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं। बेटियों के स्वाभिमान व सशक्तिकरण के लिए भाजपा सरकार दृढ़ संकल्पित है। आइये, बेटियों को सशक्त बनाने का संकल्प लें ताकि हमसब मिलकर "बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ" की मुहिम को साकार करें।

कैलाश विजयवर्गीय ने दी शुभकामनाएं -

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा 'होंगी जिस घर में बेटियाँ यारो, उस का माहौल खुशनुमा होगा। राष्ट्रीय बालिका दिवस की सभी देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ।

गृह मंत्री मिश्रा ने दी बधाई -

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने ट्वीट में लिखा ''शान होती हैं बेटियां, आन होती हैं बेटियां। हर घर की रौनक और अभिमान होती हैं बेटियां।।' #NationalGirlChildDay " पर सभी बेटियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ। आइए हम सब मिलकर हर बेटी को संपूर्ण रूप से


Updated : 12 Oct 2021 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top