Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > जब तक हम जीवित हैं, तब तक देश को न झुकने देंगे और न ही बंटने देंगे : मुख्यमंत्री

जब तक हम जीवित हैं, तब तक देश को न झुकने देंगे और न ही बंटने देंगे : मुख्यमंत्री

जब तक हम जीवित हैं, तब तक देश को न झुकने देंगे और न ही बंटने देंगे  : मुख्यमंत्री
X

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक में शौर्य स्तंभ पर शहीदों और महापुरुषों को पुष्पांजलि अर्पित कर राज्य में आजादी के अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन से की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा किअपने था। आज हम सब संकल्प लें कि जब तक हम जीवित हैं, तब तक देश को न झुकने देंगे और न ही बंटने देंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत माता के भक्ति भाव से भरे हुए ऐसे बेटे-बेटी जहां हो, दुनिया की कोई ताकत भारत मां को आंख उठाकर देख नहीं सकती! भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अद्भुत नेता हैं। वे पाकिस्तान को भी कोरोना की वैक्सीन दे रहे हैं। उनके नेतृत्व में एक वैभवशाली, गौरवशाली, सशक्त और समृद्ध भारत का निर्माण हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब पश्चिम के तथाकथित विकसित देशों में सभ्यता का सूर्योदय नहीं हुआ था, तब हमारे देश में वेदों की ऋचाएँ रच दी गई थी। भारत माँ को स्वतंत्रता दिलाने के लिए हजारों क्रांतिकारियों ने फाँसी के फंदों को हँसते-हँसते चूमा था। हमारे वीर क्रांतिकारी जब फाँसी के फंदे पर लटकते थे तो भगवान से यही प्रार्थना करते थे कि हमें बार-बार भारत की धरती पर जन्म देना और तब तक जन्म देना जब तक भारत माँ आज़ाद न हो जाएँ। कई क्रांतिकारियों ने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।

उन्होंने कहा कि आज मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को प्रणाम करता हूँ जिन्होंने पूरे देश में भारत की आज़ादी की 75वीं वर्षगाँठ को वृहद स्तर पर मनाने के लिए अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। हमें बचपन में पढ़ाया गया कि भारत की आज़ादी में केवल कुछ लोगों का ही योगदान रहा। हम महारानी लक्ष्मीबाई, नानासाहेब पेशवा, वासुदेव बलवंत फडक़े, लोकमान्य तिलक, भीमा नायक, बिरसा मुंडा, नेताजी सुभाषचंद्र बोस जैसे वीरों को भूल गए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव हमें भारत मां के बेटों की शहादत का स्मरण कराता है। उनके इस स्वप्न को और आगे ले जाकर "अप्रतिम सशक्त भारत" के निर्माण का इस दिशा में हम सभी को एकजुट होकर प्रयास करना होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के "आत्मनिर्भर भारत" के निर्माण के आह्वान में समूचा मध्यप्रदेश पूरी ऊर्जा के साथ लगा हुआ है। अमृत महोत्सव के शुभारम्भ अवसर पर मैं सभी प्रदेशवासियों से वोकल फॉर लोकल की सोच में सक्रिय सहभागिता निभा "आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश" के निर्माण में पूर्ण मनोयोग से प्रयास की अपील करता हूँ। शासन प्रशासन आपके हर सम्भव सहयोग के लिए कृत संकल्पित है। यह प्रयास राष्ट्र को और सशक्त करेगा और यही हमारे देशभक्तों के बलिदानों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। भारत माता की जय।

Updated : 12 Oct 2021 10:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top