Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर स्वयं, परिवार को सुरक्षित करें : मुख्यमंत्री

कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर स्वयं, परिवार को सुरक्षित करें : मुख्यमंत्री

कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर स्वयं, परिवार को सुरक्षित करें : मुख्यमंत्री
X

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के अवसर प्रदेशवासियों को संदेश कोरोना से सुरक्षित रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा है कि वे कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर स्वयं, परिवार, प्रदेश तथा देश को सुरक्षित करें। यह बहनों के लिए भाइयों की ओर से सच्चा तोहफा होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने रविवार को जारी अपने संदेश में कहा कि प्रदेश में नियमित टीकाकरण के साथ ही आगामी 25 एवं 26 अगस्त को टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। 18 वर्ष के अधिक उम्र का हर पात्र व्यक्ति दोनों डोज अवश्य लगवाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन महाअभियान में 25 अगस्त को कोरोना वैक्सीन का पहला एवं दूसरा डोज तथा 26 अगस्त को दूसरा डोज निर्धारित केन्द्रों पर लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने सभी कोरोना वालेंटिंयर्स,जन-प्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं, धर्मगुरुओं, समाजसेवियों, विभिन्न संगठनों सहित आमजन से अपील की है कि वे इस टीकाकरण महाअभियान में अपना पूरा सहयोग देकर इसे पूर्ण रूप से सफल बनाएं।

कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ -

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रित हुआ है, परन्तु पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। अभी भी कोरोना के प्रकरण आ रहे हैं। घबराने की आवश्यकता नहीं। पूर्ण सावधानी बरतें तथा कोविड अनुकूल व्यवहार करें।

टीका देता है 93 प्रतिशत सुरक्षा -

उन्होंने कहा कि वैक्सीन कोरोना के विरुद्ध मजबूत सुरक्षा चक्र है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि वैक्सीन कोरोना के विरूद्ध 93 प्रतिशत सुरक्षा देता है। परन्तु इसके लिए कोरोना के दोनों डोज निर्धारित समयावधि में लगवाना जरूरी है। यह वैक्सीन तभी पूरी तरह प्रभावी होगा, जब इसके दोनों डोज लिए जाएं।

12 प्रतिशत ने ही लगवाया है दूसरा डोज -

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 60 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को कोरोना का प्रथम डोज लग गया है, परन्तु 12 प्रतिशत ने ही दूसरा डोज लगवाया है। जिन्होंने कोविशील्ड टीका लगवाया है वे 84 दिन बाद तथा जिन्होंने कोवैक्सीन टीका लगवाया वे 28 दिन बाद दूसरा डोज अवश्य लगवाएं।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top