Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > देश का उत्थान ही हमारे लिये सर्वोपरि : मुख्यमंत्री

देश का उत्थान ही हमारे लिये सर्वोपरि : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री चौहान ने देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार में किया व्याख्यान माला को संबोधित

देश का उत्थान ही हमारे लिये सर्वोपरि : मुख्यमंत्री
X

हरिद्वार/भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनसेवा ही हमारा प्रण है, जनता का कल्याण और देश का उत्थान ही हमारे लिये सर्वोपरि है। मध्यप्रदेश में अच्छी शिक्षा देने के लिए नये विद्यालय खोले जा रहे हैं, जिससे बच्चों को बेहतर और आधुनिक शिक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक औषधियों के लिए मध्यप्रदेश में देवारण्य योजना बनाई गई है। मैंने पर्यावरण संरक्षण के लिये रोज एक पेड़ लगाने का संकल्प लिया है। यह मेरी दिनचर्या में शामिल है। आज भी मुझे देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के परिसर में पौधा लगाने का सौभाग्य मिला। मुख्यमंत्री चौहान ने यह बातें गुरुवार को देव संस्कृति विश्वविद्यालय शांतिकुंज हरिद्वार में आयोजित आचार्य श्रीराम शर्मा जी के स्वर्ण जयंती वर्ष पर आयोजित व्याख्यान माला को संबोधित करते हुए कही।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरूआत -



उन्होंने कहा कि मुझे हमेशा बेटियों की चिंता रहती है। मैंने बेटियों को गोद लिया उन्हें पाला-पोसा और उनका विवाह भी कराया। जब मैं मुख्यमंत्री बना तो लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरूआत हुई। आज प्रसन्नता है कि मध्यप्रदेश में 41 लाख लाड़लियाँ हो चुकी हैं। इसी योजना के सुखद परिणाम हैं कि मध्यप्रदेश में बेटा-बेटियों के लिंगानुपात में समानता आई है। बेटियाँ अब बोझ नहीं वरदान हैं। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में एक नया आनन्द विभाग बनाया गया है। ओम्कारेश्वर में अद्वैत वेदांत का बड़ा संस्थान बनाया जायेगा।

महान राष्ट्र के हम नागरिक

चौहान ने विश्वविद्यालय परिसर में परम पूज्य गुरू देव का जीवन दर्शन विषय पर अपने संबोधन में कहा कि गुरु के घर में मैं मेहमान कैसे हो सकता हूँ। मैं इस विराट परिवार का सदस्य हूँ। मैं जो कुछ अच्छा कर पा रहा हूँ, वह पूज्य गुरुदेव की कृपा से कर पा रहा हूँ। जब पश्चिम के देशों में सभ्यता का सूरज नहीं उगा था, तब हमारे यहाँ वेदों की ऋचाएँ रची जा रहीं थीं। तक्षशिला और नालंदा जैसे विश्वविद्यालय थे, ऐसे प्राचीन और महान राष्ट्र के हम नागरिक हैं। मुझे यह कहते हुए गर्व है कि यह, वह धरती है जिसने कहा "एकं सद् विप्रा बहुधा वदंति"। हमने कभी अपनी विचारधारा थोपी नहीं है। हम उस सनातन परंपरा से आते हैं जहाँ हजारों साल पहले इस धरती ने कहा "वसुधैव कुटुम्बकम"। यह धरती विश्व कल्याण की बात करती है। इस धरती को प्रणाम, यहाँ के ऋषियों को प्रणाम।

राष्ट्र का नव-निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुदेव स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, क्रांतिकारी, समाज-सुधारक, विद्वान मनीषी थे, आजादी की लड़ाई में वे कई बार जेल भी गए। गुरूदेव चाहते थे, आजादी के बाद राष्ट्र का नव-निर्माण हो। जब व्यक्ति ठीक होंगे, तब देश निर्माण होगा। गुरुदेव ने व्यक्ति निर्माण की प्रक्रिया को गायत्री परिवार के रूप में शुरू किया। जो आज विशाल वटवृक्ष के रूप में भारतीय संस्कृति और परंपरा के संरक्षण के साथ ही देश नव-निर्माण में अपनी महत्ती भूमिका निभा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बाल्यावस्था में सौभाग्य से मुझे गुरु देव द्वारा लिखित पुस्तक अखंड ज्योति पढ़नें का अवसर मिला। इस पुस्तक का एक-एक शब्द मुझे मंत्र जैसा लगा।

एक -एक क्षण का उपयोग

उन्होंने कहा, मैंने कभी सोचा नहीं था कि राजनीति में काम करूँगा, लेकिन यह भी जानता था कि अधिकार होंगे तो ज्यादा सेवा के काम कर पाऊँगा। अन्याय के खिलाफ जब मैंने पदयात्रा आरंभ की तो दो लोग थे, जब यात्रा पूर्ण हुई तो मेरे साथ साढ़े सात हजार लोग इकट्ठा हो गए। मन में हमेशा गुरुदेव की प्रेरणा और उनसे प्राप्त संस्कार रहे। जीवन के एक-एक क्षण का उपयोग लोगों की जिंदगी बदलने के लिए करना है।


Updated : 2 Dec 2021 1:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top