Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए अभी हमें ढिलाई नहीं बरतनी है : शिवराज सिंह

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए अभी हमें ढिलाई नहीं बरतनी है : शिवराज सिंह

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए अभी हमें ढिलाई नहीं बरतनी है : शिवराज सिंह
X

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जनता को संबोधित करते हुए कहा की आज का महत्वपूर्ण दिन है। आज अक्षय तृतीया है, परशुराम जयंती है और ईद का त्यौहार है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि वे सभी के जीवन में सुख-समृद्धि और ऋद्धि- सिद्धि लाएँ।आज मैं अपने उन सभी भांजे-भांजियों से क्षमा मांगना चाहता हूँ, जो आज परिणय सूत्र में बंधने वाले थे। कोरोना के कारण अनेक लोगों ने अपनी शादियाँ टाल दी।उम्‍मीद है जल्‍दी ही कोरोना संकट खत्‍म होगा और जीवन सामान्‍य होगा। हमें कोरोना कर्फ्यू का पूरी तरह पालन करना है।

गाँव की और वॉर्ड की टीम किल कोरोना अभियान के तहत घर घर जाकर सर्वे कर रही है। मैं क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से अपील करता हूँ कि आप भी उस टीम के साथ जाएँ और लोगों को कोरोना के लक्षण बताने के लिए जागरुक करें। मैं निवेदन करता हूँ कि अभी हमें ढिलाई नहीं बरतनी है। हमें अभी सावधानी का पालन करते रहना है। संक्रमण की चेन को हमें ही तोड़ना है। जिन मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में नहीं हो पा रहा है, वे कोरोना केयर सेंटर्स में जाएँ। वहाँ उनकी देखरेख अच्छे से की जाएगी। होम आइसोलेशन वाले मरीजों को भी फोन पर हर प्रकार का गाइडेंस दिया जा रहा है।

अनाथ बच्चों को पेंशन -

जो बच्चे कोरोना के कारण अनाथ हो गए, उनका ख्याल मैं रखूंगा। ऐसे पीड़ित परिवारों को रु. 5,000 प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी। पात्र न होने पर भी उन्हें निःशुल्क राशन दिया जाएगा। प्रदेश में कोरोना की संक्रमण की दर को घटाने में हम कामयाब हुए हैं। 24% से यह लगभग 11% हो गई है। कल जो पॉज़िटिव केस आये, उनकी संख्या 8,087 है। संख्या लगातार कम हो रही है। मैं निवेदन करता हूँ, की हमें अभी लंबी लड़ाई लड़नी है, लंबा सफर तय करना है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूँ, जिनके सहयोग से मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन, मेडिकल उपकरण समेत अन्य आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति निर्बाध जारी रही।

मनरेगा की मजदूरी -

एक व्यक्ति के पास एक महीने में 10 किलो राशन जा रहा है। गाँव व वॉर्ड के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप यह सुनिश्चित करें कि इसका वितरण अच्छे से हो, भीड़ न लगे और लोगों को राशन मिल जाये। अगर मनरेगा की मजदूरी होना है और गाँव में 5 से ज़्यादा संक्रमित लोग हैं, वहाँ मज़दूरी कृपया रोक दें। जहाँ 5 से कम संक्रमित हों, वहाँ मज़दूरी जारी रहे। तेंदूपत्ते की तुड़ाई में भी इस बात का ध्यान रखना है। गेहूँ का उपार्जन जारी है। किसानों ने एक बार फिर अन्न के भंडार भर दिए हैं। मैं किसानों से अपील करता हूँ कि आप सब एक-एक कार अपना नंबर आने के बाद ही केंद्र पर जाएँ ताकि भीड़ न लगे और संक्रमण न फैले।

Updated : 12 Oct 2021 10:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top