Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > MP Cabinet Meet : सीएम मोहन यादव की कैबिनेट बैठक, किसानों के लिए 24.4 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर, स्वास्थ्य विभाग में इतनी भर्तियों को मिली मंजूरी

MP Cabinet Meet : सीएम मोहन यादव की कैबिनेट बैठक, किसानों के लिए 24.4 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर, स्वास्थ्य विभाग में इतनी भर्तियों को मिली मंजूरी

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किसानों के लिए 24.4 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर की है, साथ ही स्वास्थ्य विभाग में 40 हजार नई भर्तियां करने की योजना बनाई है।

MP Cabinet Meet : सीएम मोहन यादव की कैबिनेट बैठक, किसानों के लिए 24.4 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर, स्वास्थ्य विभाग में इतनी भर्तियों को मिली मंजूरी
X

MP Cabinet Meet:भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में भोपाल में मंत्रालय में कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णयों की घोषणा की गई है। इसके संबंध में प्रत्येक नए विश्वविद्यालय के लिए 150 करोड़ रुपये और शहडोल में पंडित शंभूनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय के लिए 45 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

कृषि और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी

सरकार ने कृषि उपभोक्ताओं को लगभग 13,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया है। घरेलू उपभोक्ताओं को 5,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलेगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के किसानों को भी 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण भर्ती

मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा भर्ती नियम 2022 के तहत स्वीकृत 12,214 विशेषज्ञ पदों (6,107 पद) में से 50% पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे।राज्य स्वास्थ्य समिति की अनुशंसाओं के आधार पर स्वास्थ्य संस्थाओं में 40,491 नए नियमित, संविदा एवं आउटसोर्स पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है। अगले तीन वर्षों में इनमें से 18,653 पद भरे जाएंगे, जिस पर प्रतिवर्ष 343 करोड़ रुपए का व्यय आएगा। शेष 27,828 पद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से भरे जाएंगे।

रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय सागर, क्रांति सूर्यकांत तांत्या विश्वविद्यालय खरगोन और क्रांतिवीर तांत्या टोपे विश्वविद्यालय गुना के लिए 3-3 करोड़ रुपए की प्रारंभिक निधि स्वीकृत की गई है। साथ ही, प्रथम वित्तीय वर्ष के लिए 10 करोड़ रुपए का वार्षिक ब्लॉक अनुदान आवंटित किया गया है। इन नए विश्वविद्यालयों के लिए 235 पदों के लिए स्वीकृति दी गई है। नये विश्वविद्यालयों में से प्रत्येक के भवन निर्माण के लिए 150 करोड़ रुपये तथा शहडोल स्थित पंडित शंभूनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय के लिए 45 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

Updated : 11 Jun 2024 11:47 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top