Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > कोरोना को खत्म करने जिलावार बनाएं रणनीति:मुख्यमंत्री

कोरोना को खत्म करने जिलावार बनाएं रणनीति:मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने की कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा

कोरोना को खत्म करने जिलावार बनाएं रणनीति:मुख्यमंत्री
X

भोपाल, स्वदेश संवाददाता। प्रदेश में किल कोरोना अभियान में डोर-टू-डोर सर्वे कर बड़ी संख्या में टेस्ट किए गए हैं तथा एक-एक मरीज की पहचान कर उनका इलाज किया जा रहा है। इसके चलते प्रदेश की कोरोना मृत्यु दर में गिरावट आई है। प्रदेश में कुछ जिलों में संक्रमण कम हुआ है, वहीं कुछ जिलों में संक्रमण बढ़ा है। प्रदेश में कोरोना को समाप्त करने के लिए जिलों की परिस्थितियों को देखते हुए जिलावार रणनीति बनाई जाए। प्रभारी अधिकारी जिलों का दौरा करें तथा जिला आपदा समूह के साथ बैठक कर कोरोना संक्रमण समाप्त करने के प्रभावी प्रयास करें। इस तरह के निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए दिए। इस अवसर पर गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, चिकित्सा शिक्षा भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान उपस्थित थे।

संक्रमित क्षेत्रों में करें सख्ती

टीकमगढ़ जिले की समीक्षा के दौरान पाया गया कि वहां कोरोना प्रकरणों की पॉजिटिविटी रेट अधिक आ रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों में सख्ती की जाए, सामान्य लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं है। रीवा की समीक्षा के दौरान सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमित मरीजों पिछले संपर्कों को खोजने के बाद आइसोलेशन पर ध्यान दिया जाए। यदि घर छोटे हों तथा उनमें क्वारेंटाइन की व्यवस्था न हो तो संस्थागत क्वारेंटाइन किया जाए।

मृत्युदर में आई कमी

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि गत 15 दिन में मध्यप्रदेश की कोरोना मृत्यु दर में एक प्रतिशत की कमी आई है। मप्र की कोरोना मृत्यु दर अब 3.38 प्रतिशत है। मप्र की कोरोना परीक्षण की संख्या बढ़ी है। प्रदेश में प्रति 10 लाख व्यक्ति 6726 परीक्षण हो रहे हैं। प्रदेश की पॉजिटिविटी दर 3.68 प्रतिशत तथा रिकवरी दर 69.3 है। प्रदेश की कोरोना ग्रोथ रेट 2.94 प्रतिशत है।

उज्जैन को बधाई, ग्वालियर रखे सावधानी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन जिले में कोरोना संक्रमण निरंतर कम होने पर वहां की टीम को बधाई दी। वहीं ग्वालियर में संक्रमण बढऩे पर वहां विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उज्जैन में कोरोना के 6 नए प्रकरण, वहीं ग्वालियर में 121 नए प्रकरण पाए गए हैं। जबलपुर और खंडवा को भी सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए।

Updated : 17 July 2020 11:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Vinod Dubey

Journalist from Bhopal


Next Story
Top