Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > सवालों के साथ समाधान भी दे मीडिया: प्रो. द्विवेदी

सवालों के साथ समाधान भी दे मीडिया: प्रो. द्विवेदी

एमसीयू में गुरु पूर्णिमा प्रसंग पर विद्यार्थियों के साथ कुलपति संवाद

सवालों के साथ समाधान भी दे मीडिया: प्रो. द्विवेदी
X

भोपाल, मध्य स्वदेश संवाददाता। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि मीडिया की अवधारणा पश्चिमी है और नकारात्मकता पर खड़ी हुई है, इसे सकारात्मक भी होना चाहिए। मीडिया सिर्फ खबरों के लिए नहीं है, यह समाज और राष्ट्र के लिए भी है, आज मीडिया के भारतीयकरण किये जाने की आवश्यकता है, जिसमें देश की समस्यों पर सवालों के साथ समाधान होंए बौद्धिक विमर्श हों और देश की चिंता भी हो।

प्रो. द्विवेदी आज गुरु पूर्णिमा प्रसंग पर फेसबुक लाइव के माध्यम से विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जहाँ हर विधा में मूल्यों की आवश्यकता है। मीडिया भी मूल्यानुगत होना चाहिए। श्री द्विवेदी ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे पढ़ाई के साथ किसी एक क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करें। सिर्फ सूचनाएं न दे, सूचना की व्याख्या, विश्लेषण भी करें। मीडिया की पढ़ाई सिर्फ डिग्री लेने के लिए नहीं है, यह सिर्फ नौकरी करने की यात्रा नहीं है, समाज के दु:ख दर्द, आर्तनाद में समाज को संबल देने का काम भी पत्रकारिता का हैं। पत्रकारों का काम सिर्फ खबरें देना नहीं हैं, सत्यान्वेषण करना भी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हमें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। भारत में 130 करोड़ लोगों की एक व्यापक जनशक्ति हमारे पास है और हम बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हैं। हम फिर खड़े होंगे और परम वैभव को प्राप्त करेंगे। निराश न हो, हालात थोड़े समय के लिए हैं, यह संकट सुधर जाएगा।

उन्होंने कहा कि सूचना तकनीक के बढ़ते प्रभाव से अच्छे और बुरे दोनों तरह के परिणाम सामने आ रहे हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को भड़काने, भ्रमित करने का काम भी शुरू हो गया है। तथ्यहीन सामग्री की भरमार हो गई है, बिना बात के भी बतंगड़ खड़ा किया जा रहा है, फर्जी समाचारों का उद्योग पल रहा है। परंपरागत मीडिया में भी खबरें प्लांट होती थी, लेकिन उनकी बहुतायत इतनी नहीं थी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री माखनलाल चतुर्वेदी के योगदान को याद करते हुए श्री द्विवेदी ने कहा कि आजादी के आन्दोलन में पत्रकारिता के क्षेत्र में दादा की अभूतपूर्व भूमिका थी।

Updated : 5 July 2020 7:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top