Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > Vande Bharat Train : भोपाल से जबलपुर के बीच 110 किमी की रफ्तार से चलेगी वंदेभारत, जानिए कितना है किराया

Vande Bharat Train : भोपाल से जबलपुर के बीच 110 किमी की रफ्तार से चलेगी वंदेभारत, जानिए कितना है किराया

देश में कुल वंदे भारत ट्रेन की संख्या 23 हो गई

Vande Bharat Train : भोपाल से जबलपुर के बीच 110 किमी की रफ्तार से चलेगी वंदेभारत, जानिए कितना है किराया
X

भोपाल/वेबडेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसमें से रानी कमलापति स्टेशन से इंदौर एवं जबलपुर के लिए एक साथ दो वंदे भारत ट्रेनें रवाना हुईं हैं। इसके अलावा दूसरे राज्यों से जुड़ी अन्य तीन वंदे भारत ट्रेनों को भी प्रधानमंत्री ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही देश में कुल वंदे भारत ट्रेन की संख्या 23 हो गई है।

पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से इस बारे में बताया गया कि इन गाड़ियों के किराए में कैटरिंग सर्विस भी दी गई है, किंतु यह यात्रा कर रहे व्यक्ति पर निर्भर है कि वह इस सेवा का लाभ उठाना चाहता है अथवा नहीं। मध्य प्रदेश के दो संभागीय केंद्रों राज्य की आर्थिक राजधानी इंदौर और जबलपुर के लिए संचालित की जा रही वंदे भारत ट्रेनों में भारतीय रेलवे प्रबंधन ने आठ-आठ कोच लगाए हैं, जिसमें कि एक एक्जीक्यूटिव क्लास और अन्य सात की संख्या में एसी चेयरकार कोच लगाए गए हैं।मध्य प्रदेश में नई वंदे भारत ट्रेनों में लिए जानेवाले किराए की जहां तक बात है तो भोपाल-इंदौर वंदे भारत ट्रेन का किराया:एसी चेयरकार 910 रुपये, एग्जीक्यूटिव 1600 रुपये निर्धारित है। इस किराए में 264 रुपये कैटरिंग सर्विस चार्ज जोड़ा गया है। यदि कोई यात्री भोपाल से उज्जैन तक की यात्रा पर इस गाड़ी से सफर करेगा तो उसे एसी चेयरकार 745 रुपये और एग्जीक्यूटिव के लिए 1370 रुपये का भुगतान करना होगा । इसी प्रकार जबलपुर के लिए रानी कमलापति (भोपाल) स्टेशन से किराए की राशि कुछ इस प्रकार से है:

भोपाल से नर्मदापुरम- एसी चेयरकार 425 रुपये, एग्जीक्यूटिव 810 रुपये। भोपाल से इटारसी- एसी चेयरकार 650 रुपये और एग्जीक्यूटिव 1070 रुपये, भोपाल से पिपरिया- एसी चेयरकार 745 रुपये एवं एग्जीक्यूटिव 1265 रुपये, भोपाल से नरसिंहपुर एसी चेयरकार 910 रुपये, एग्जीक्यूटिव 1600 रुपये तथा भोपाल से सीधे जबलपुर तक एसी चेयरकार 1055 रुपये एवं एग्जीक्यूटिव 1880 रुपये किराया निर्धारित है। इस राशि में कैटरिंग सर्विस के लिए 175 रुपये देय होंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार सुबह 10.30 बजे वायुसेना के विशेष विमान से भोपाल के राजाभोज विमानतल पहुंचे। यहां से वे सड़क मार्ग द्वारा रानी कमलापति स्टेशन आए। यहां प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ रेल मंत्री अश्विन वैष्णव भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी रानी कमलापति स्टेशन पर लोगों का अभिवादन करने के बाद सबसे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस के भीतर गए और विद्यार्थियों से मिले। ट्रेन में सागर पब्लिक स्कूल और दूसरे स्कूलों के विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री को अपने हाथ से बनाई पेंटिंग और स्कैच गिफ्ट किए। प्रधानमंत्री मोदी स्कूली बच्चों और क्रू मेंबर्स से बात करने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस से बाहर आए। इसके उपरांत उन्होंने हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत ट्रेनों को रवाना किया।

Updated : 27 Jun 2023 8:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top