Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > Bhopal News: भोपाल महापौर ने बायोमेडिकल अपशिष्ट छोड़ने वाले अस्पतालों को दी चेतावनी, अब नालों में फेंका कचरा तो होगी ये कार्रवाई

Bhopal News: भोपाल महापौर ने बायोमेडिकल अपशिष्ट छोड़ने वाले अस्पतालों को दी चेतावनी, अब नालों में फेंका कचरा तो होगी ये कार्रवाई

इससे पहले, भोपाल के जल निकायों में सीवेज, बायोमेडिकल और ठोस अपशिष्ट के निर्वहन पर कड़ी आपत्ति जताते हुए, राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) की केंद्रीय पीठ ने 2023 में भोपाल नगर निगम पर 121 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

Bhopal News: भोपाल महापौर ने बायोमेडिकल अपशिष्ट छोड़ने वाले अस्पतालों को दी चेतावनी, अब नालों में फेंका कचरा तो होगी ये कार्रवाई
X

Bhopal News: भोपाल : महापौर मालती राय ने अस्पतालों से अनुपचारित अपशिष्ट जल मोतिया तालाब में छोड़ने वाले अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। महापौर ने सीएम जल गंगा संवर्धन योजना के तहत मोतिया तालाब की सफाई करवाई है। उन्होंने अधिकारियों से जल निकाय में कचरा डालने से रोकने के लिए मोतिया तालाब की घेराबंदी करने को भी कहा है।

इससे पहले, भोपाल के जल निकायों में सीवेज, बायोमेडिकल और ठोस अपशिष्ट के निर्वहन पर कड़ी आपत्ति जताते हुए, राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) की केंद्रीय पीठ ने 2023 में भोपाल नगर निगम पर 121 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था और कहा था कि जब तक सुधारात्मक कदम नहीं उठाए जाते, तब तक वह हर महीने 1.21 करोड़ रुपये का मुआवजा देना जारी रखेगा।

भोपाल नगर निगम ने एनजीटी को स्थिति रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें कहा गया था कि नालों को चैनलाइज़ करने का काम पूरा हो गया है और एसटीपी चालू हो जाएंगे। जल निकाय या झील में अनुपचारित जल छोड़ने वाले नालों को टैप किया जाता है तथा नियमित रूप से निगरानी की जाती है, ताकि अनुपचारित जल को एसटीपी की ओर मोड़ा जा सके तथा यह सुनिश्चित किया जा सके कि अनुपचारित जल नदी या झील में न जाए।

अमृत परियोजना के अंतर्गत नवाब सिद्दीकी हसन तालाब के पास आवासीय क्षेत्र में सीवर लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिसे महोली दामखेड़ा एसटीपी से जोड़ दिया गया है। भोपाल नगर निगम द्वारा केन्द्र सरकार की अमृत (सीवेज) 2.0 योजना के अंतर्गत शीघ्र ही लगभग 18 नालों को सीवरेज प्रणाली से जोड़ा जाएगा। भोपाल शहर में 13 एसटीपी क्रियाशील हैं, जिनमें अमृत परियोजना के अंतर्गत स्थापित 5 एसटीपी तथा अमृत परियोजना के अंतर्गत निर्माणाधीन 5 अतिरिक्त एसटीपी शामिल हैं।

Updated : 10 Jun 2024 6:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top