Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > कमलनाथ के करीबी बाला बच्चन के नेता प्रतिपक्ष बनने की अटकलें तेज

कमलनाथ के करीबी बाला बच्चन के नेता प्रतिपक्ष बनने की अटकलें तेज

कमलनाथ के करीबी बाला बच्चन के नेता प्रतिपक्ष बनने की अटकलें तेज
X

भोपाल। प्रदेश में विधानसभा का शीतकालीन सत्र आगामी 28 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। उपचुनाव के बाद हो रहे इस सत्र में विधानसभा के स्थाई अध्यक्ष का चयन किया जायेगा। वहीँ राजनीतिक जानकारों का मानना है की उपचुनाव में हार के बाद कमलनाथ नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे सकते है। ऐसे में कांग्रेस कमलनाथ के के स्थान पर नए नेता प्रतिपक्ष को नियुक्त करेगी।ऐसे में अब कमलनाथ के बाद नेता प्रतिपक्ष कौन होगा इसको लेकर अटकले तेज हो गई है। कांग्रेस में पूर्व मंत्री उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग उठ रही है। लेकिन माना जा रहा है कि कमलनाथ नेता प्रतिपक्ष के चयन के लिए आदिवासी कार्ड चलने के मूड में है। ऐसे में बाला बच्चन के रुप में सदन को नया नेता प्रतिपक्ष मिल सकता है।

दरअसल, उपचुनाव परिणाम के बाद प्रदेश में कांग्रेस संगठन को मजबूत करने के लिए कमलनाथ अपने जिम्मेदारियों को सीमित रखना चाहते हैं। ऐसे में कमलनाथ नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़ कर सिर्फ प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष पद पर बने रहना चाहते हैं। कमलनाथ के नेता प्रतिपक्ष पद छोडऩे के बाद सदन में नेता प्रतिपक्ष कौन होगा इस पर कांग्रेस पार्टी के साथ ही राजनीतिक गलियारे में चर्चा छिड़ी हुई है।

हालांकि कांग्रेस में दावेदारों की कमी नहीं है। पूर्व मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह, युवा नेता जीतू पटवारी, उमंग सिंघार, महिला नेत्री विजय लक्ष्मी साधौ और बाला बच्चन का नाम चर्चाओं में है। लेकिन माना जा रहा है कि पूर्व गृह मंत्री बाला बच्चन नेता प्रतिपक्ष की रेस में अन्य को पछाड़ सकते हैं। बाला बच्चन को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का करीबी भी माना जाता है।कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों की मानें तो पार्टी हाईकमान से चर्चा में कमलनाथ ने बाला बच्चन का नाम आगे बढ़ाया है। सूत्रों का यह भी कहना है कि बाला बच्चन के नाम पर हाईकमान और प्रदेश नेतृत्व के बीच सहमति बनती दिखाई दे रही है।वह र्ष 2013 से 2018 तक मध्य प्रदेश विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष का दायित्व निभा चुके हैं

Updated : 12 Oct 2021 11:08 AM GMT

Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top