Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > 'चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्मोत्सव-2022' के एप्प का 19 को होगा लोकार्पण

'चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्मोत्सव-2022' के एप्प का 19 को होगा लोकार्पण

भारत भवन में आयोजित होगा एप्प लांचिंग समारोह

चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्मोत्सव-2022 के एप्प का 19 को होगा लोकार्पण
X

भोपाल। भारतीय चित्र साधना के प्रतिष्ठित 'चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्मोत्सव-2022 (सीबीएफएफ-2022)' का आयोजन 18 से 20 फरवरी, 2022 तक भोपाल में किया जा रहा है। इस सन्दर्भ में भारत भवन में 19 दिसम्बर, रविवार को पूर्वाह्न 11:30 बजे फिल्म फेस्टिवल से जुड़े एप्प का लोकार्पण किया जायेगा। इसके साथ ही इस अवसर पर 'भारतीय सिनेमा, इन्टरनेट, ओटीटी – भविष्य की दिशा' विषय पर परिसंवाद का भी आयोजन है।यह जानकारी फिल्मोत्सव आयोजन समिति के उपाध्यक्ष श्री लाजपत आहूजा, सचिव श्री अमिताभ सोनी और एप्प निर्माता श्री चाणक्य शुक्ला ने दी।

चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल के एप्प निर्माता चाणक्य शुक्ला ने कहा कि चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्म उत्सव का यह एप्प गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध रहेगा। यह एप्प एंड्राइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल फोन पर उपयोग किया जा सकेगा। इस एप्प पर फिल्म फेस्टिवल से जुड़े कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। साथ ही जो लोग इस आयोजन से जुड़ना चाहते हैं वे भी एप्प के माध्यम से अपना पंजीयन करा सकते हैं।


आयोजन समिति के उपाध्यक्ष लाजपत आहूजा ने बताया कि भारतीय चित्र साधना के राष्ट्रीय लघु फिल्म उत्सव का यह चौथा संस्करण है। सांस्कृतिक राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित भोपाल में आयोजित इस तीन दिवसीय फिल्मोत्सव में देशभर से प्रख्यात फिल्मकार एवं कलाकार जुटेंगे, जो फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आ रही नयी पीढ़ी का मार्गदर्शन करेंगे। इस अवसर पर विभिन्न श्रेणियों में फिल्मों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। फिल्म फेस्टिवल को लेकर फिल्म निर्माताओं में जबरदस्त रुझान देखने को मिला है। कैंपस और स्वतंत्र फिल्म निर्माता, दोनों ही श्रेणियों में बड़ी संख्या में प्रविष्टियाँ आई हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय चित्र साधना फिल्म क्षेत्र में भारतीय विचार के लिए कार्य करने वाली समर्पित संस्था है। यह संस्था प्रति दो वर्ष में राष्ट्रीय स्तर पर 'चित्र भारती फिल्मोत्सव' का आयोजन करती है। इसके अतिरिक्त वर्षभर विविध प्रकार की गतिविधियाँ एवं स्थानीय स्तर पर फिल्म समीक्षा, फिल्म प्रदर्शन, विमर्श, प्रशिक्षण एवं लघु फिल्म फेस्टिवल के आयोजन संस्था की ओर से किये जाते हैं।

चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल की यात्रा -

आहूजा ने बताया कि मध्यप्रदेश के लिए महत्वपूर्ण बात है कि सीबीएफएफ छह साल के अंतराल के बाद प्रदेश में लौट रहा है। चित्र भारती के इस प्रतिष्ठित फिल्मोत्सव की शुरुआत ही मध्यप्रदेश की भूमि से हुई है। यह पहली बार वर्ष 2016 में राज्य के बहु-सांस्कृतिक एवं वाणिज्यिक केंद्र इंदौर में आयोजित किया गया था। वर्ष 2016 में राजपाल यादव, मनोज तिवारी, मधुर भंडारकर, केवी विजयेंद्र प्रसाद जैसी हस्तियों ने प्रतिभागियों और दर्शकों के साथ अपने अनुभव साझा किए थे। उसके बाद दूसरा चित्र भारती फिल्मोत्सव 2018 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित हुआ। वहीं, सीबीएफएफ-2020 का आयोजन कर्णावती, गुजरात में हुआ, जिसमें अन्य दिग्गजों के साथ सुभाष घई और अब्बास-मस्तान जैसे प्रख्यात फिल्म निर्देशकों की भी मास्टर क्लास थी।

मध्यप्रदेश में बनेगा फिल्म निर्माण का वातावरण -

आयोजन समिति के सचिव अमिताभ सोनी ने बताया कि चित्र भारती के इस आयोजन से भोपाल और समूचे मध्यप्रदेश में फिल्म निर्माण का एक वातावरण बनेगा। फिल्म निर्माण के लिए मध्यप्रदेश सबसे अच्छे शहरों में से एक है। चित्र भारती के इस आयोजन के माध्यम से मध्यप्रदेश के युवाओं को अवसर, प्रोत्साहन और मार्गदर्शन प्राप्त होगा, ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा सकता है। इसी सन्दर्भ में रविवार को भारत भवन के अन्तरंग सभागार में 'भारतीय सिनेमा, इन्टरनेट, ओटीटी – भविष्य की दिशा' विषय पर परिसंवाद का आयोजन किया गया है। इस परिसंवाद में इस बात पर चर्चा होगी कि भारतीय सिनेमा की भविष्य की दिशा क्या होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि फिल्म उत्सव को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रहीं हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म फेस्टिवल को समाज तक ले जाने में मीडिया का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि 18-20 फरवरी को आयोजित फिल्म फेस्टिवल में शामिल होने की लिए भारतीय सिनेमा के चर्चित चेहरे भोपाल आ रहे हैं।

Updated : 2021-12-20T13:28:09+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top