Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > Pench Tiger Reserve: 60 चीतलों की पेंच टाइगर रिजर्व के बफर इलाके में शिफ्टिंग, बाघों की बनेंगे खुराक

Pench Tiger Reserve: 60 चीतलों की पेंच टाइगर रिजर्व के बफर इलाके में शिफ्टिंग, बाघों की बनेंगे खुराक

राज्य सरकार ने पेंच टाइगर रिजर्व अधिकारियों को 300 चित्तीदार हिरणों को स्थानांतरित करने की अनुमति दी है - 100 अरी और 200 रुकड़ क्षेत्र में

Pench Tiger Reserve: 60 चीतलों की पेंच टाइगर रिजर्व के बफर इलाके में शिफ्टिंग, बाघों की बनेंगे खुराक
X

Pench Tiger Reserve: भोपाल: सोमवार को पेंच टाइगर रिजर्व से कुल 60 चित्तीदार हिरणों को अरी क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया। उन्हें दो चरणों में स्थानांतरित किया गया। राज्य सरकार ने पेंच टाइगर रिजर्व अधिकारियों को 300 चित्तीदार हिरणों को 100 अरी और 200 रुकड़ क्षेत्र में स्थानांतरित करने की अनुमति दी है।

पेंच टाइगर रिजर्व में चित्तीदार हिरणों की संख्या सबसे अधिक है, जो वनस्पतियों और जीवों पर तनाव पैदा कर रहे हैं। घास के मैदानों पर तनाव कम करने के लिए वन अधिकारी हिरणों को उन जगहों पर स्थानांतरित करेंगे जहां चीतलों की संख्या कम है। उनके स्थानांतरण से बाघों को शिकार का आधार मिलेगा और इससे मवेशियों पर बिल्लियों के हमले की घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी।

पिछले एक दशक में पेंच से करीब 8,000 चित्तीदार हिरणों को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, नौरादेही अभयारण्य (जिसे अब वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व के नाम से जाना जाता है), कूनो नेशनल पार्क समेत अन्य जगहों पर भेजा गया। गर्मी के मौसम के कारण गर्मियों में रोका गया स्थानांतरण फिर से शुरू हो गया है।

Updated : 9 July 2024 9:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top