Home > MP Election 2018 > विकास के लिए हर कीमत पर देंगे वोट

विकास के लिए हर कीमत पर देंगे वोट

पहली बार वोट डालने वाले युवाओं ने कहा...

विकास के लिए हर कीमत पर देंगे वोट
X

प्रशांत शर्मा/ सुजान सिंह/ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। विधान सभा का बिगुल बजते ही जहां प्रशासन ने चुनाव की तैयारियों शुरु कर दी है वहीं युवा वर्ग इस महायज्ञ में शामिल होने के लिए बेकरार है। खास तौर पर उन युवाओं में मतदान करने को लेकर काफी है जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो गई है और वह मतदान करने के पात्र हो गए है। ऐसे युवा अपने परिजनों से मतदान का तरीका पूछने लगे है। चुनाव में मतदान करने वाले अधिकांश युवक युवतियों का मानना है कि देश की एकता अखंडता तथा विकास को गति देने के लिए चुनाव में मतदान करना चाहिए। चुनाव में पहली बार मतदान के लिए तैयार युवओं ने मतदान के लिए पात्र दस्तावेज जैसे वोटर कार्ड आधार कार्ड को सहेजकर रखना शुरु कर दिया है। युवाओं का कहना है कि उन्हें रोजगार के साथ ही रहने के लिए भी बेहतर माहौल की आवश्यकता है। जबकि कई युवा वोटर की चाहत विकास के साथ अच्छी कानून व्यवस्था को लेकर भी युवा शासन की योजनाओं को भी सराह रहे है। उनका मानना है कि अच्छी सरकार बनने से ही विकास संभव है। लोगो को मतदान के प्रति जागरुक करने के लिए प्रशासन द्वारा जागरुकता अभियान भी चलाया गया। वहीं चुनाव आयोग के द्वारा मतदान करने के लिए प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। युवा वर्ग कर कहना है कि लोगो को अधिक अधिक संख्या मे मतदान करना चाहिए।

चुनाव को लेकर शहर में काफी गहमागहमी

विधानसभा चुनाव को लेकर शहर में काफी गहमा गहमी है। चुनाव कोई भी हो कई लोग ऐसे भी होते है जो मतदान नहीं करते और चुनावी अवकाश को महज एक छुट्टी ही मानते हैं और चुनाव के दिन अपने दोस्तों के साथ शहर के बाहर घूमने निकल जाते हैं। अपने अधिकार का उपयोग कर सही व्यक्ति को चुनने के लिए मतदान जरुरी है। जहां एक ओर ऐसे लापरवाह युवा है तो वहीं कई ऐसे भी हैं जो हर एक चुनाव में उत्साह के साथ मतदान करते हैं और दूसरो को भी मतदान के लिए प्रेरित करते हैं।

मतदान देश के नागरिक का अधिकार

माधव महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय पांडे ने बताया कि मतदान के दिन कितना भी जरुरी काम क्यों ना हो लेकिन वह मतदान करने जरूर जाते हैं। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में पिछले ढाई महीने से युवाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतदान देश के नागरिक का अधिकार है और मतदान करने से ही देश में परिवर्तन लाया जा सकता है।

250 नए युवा वोटरों के भरवाएं फार्म

डॉ. पांडे ने बताया कि माधवमहाविद्यालय में पिछले ढाई माह में कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस बार नए मतदाताओं के लिए 250 युवा वर्गो ने फार्म भी भरे है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान युवाओं ने कहा कि वे अपने मित्रो और रिश्तेदारों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

सुबह जाकर करते है मतदान

डॉ. पांडे ने कहा की चुनाव होने के कारण अवकाश होता है और इसलिए वे सुबह जाकर ही मतदान करते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग मतदान नहीं करते वे एक तरह से लोकतंत्र का नुकसान ही करते हैं।

इनका कहना है

पहली बार चुनाव में वोट डालने का मौका मिलेगा। मैं बेहद खुश हूं। आखिरकार मुझको भी वोट डालने का अवसर मिलने वाला है। मेरा वोट तो उसी पार्टी को होगा जो कि हमारे समाज को शिक्षित करेगा और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।

राजेश गौतम, छात्र

जिस तरह से नेता वादे करते है, उस तरह से उसको पूरा भी करना चाहिए। मुझे पहली बार वोट करने का मौका मिलेगा। मैनें तय कर लिया है कि वोट तो मेरे विकास के लिए ही होगा।

शिवांगी सिसौदिया, छात्रा

युवाओं को रोजगार की दिन पर दिन समस्या होती जा रही है। इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है, नहीं तो आने वाले समय में स्थिति और भी खराब हो जाएगी। मेरा वोट रोजगार के लिए होगा।

सत्यपाल सिंह सोलंकी, छात्र

मैं, पहली बार मतदान करने को लेकर उत्साहित हूं। परिवार के लोगों के कहने पर मैं किसी प्रत्याशी को वोट नहीं दूंगा। अपनी मर्जी से वोट दूंगी। उसी पार्टी का चयन करूंगा, जो विकास, रोजगार का वाद ही नहीं, उस पर अमल भी करें।

अमन सविता, छात्र

Updated : 2018-10-12T18:41:05+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top