Home > MP Election 2018 > चुनाव की घोषणा से पहले सजीं प्रचार की दुकानें

चुनाव की घोषणा से पहले सजीं प्रचार की दुकानें

14 लाख में प्रत्याशियों को मिलेगा चलता फिरता सुविधाओं से युक्त मंच

चुनाव की घोषणा से पहले सजीं प्रचार की दुकानें
X

भोपाल। आगामी विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले ही राजधानी भोपाल में चुनाव प्रचार की दुकानें सज चुकी हैं। चुनाव प्रचार को सुविधाजनक और आकर्षक बनाने के लिए कम्पनियां और कारोबारी सक्रिय हो चुके हैं। प्रचार समग्री की दुकानों पर जहां प्रमुख राजनीतिक दलों के झंडे, बैनर सहित अन्य सामग्री का पर्याप्त संग्रह किया जा चुका है, वहीं बड़ी कम्पनियां भी चुनाव प्रचार के सहारे करोड़ों के कारोबार की कार्योजना तैयार कर राजनेताओं और संभावित प्रत्याशियों से सम्पर्क कर रही हैं।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा सितम्बर माह में संभावित है। हालांकि सत्तारूढ़ भाजपा एवं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस, बसपा सहित अन्य राजनीतिक दलों ने मैदानी चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। प्रदेशभर में सभाओं, पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की बैठकें, नेताओं के प्रवास और राजनीतिक यात्राओं का क्रम निरंतर जारी है। ऐसे में चुनाव प्रचार के लिए सुविधाजनक और आकर्षक समग्री एवं उपकरण उपलब्ध कराने के लिए कम्पनियेां ने भी दिमाग लगाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में जयलक्ष्मी डेसिंजर्स गुंटूर के साथ मिलकर इंदौर की कम्पनी पटवा मोटर्स ने मध्यप्रदेश में विशेष प्रचार रथ बेचने की कार्योजना बनाई है। कम्पनी ने चुनाव घोषणा से पूर्व मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के दो प्रचार रथ डेमो के लिए तैयार कर लिए हैं। इसी प्रकार के एक दर्जन रथ निर्माणाधीन हैं। कम्पनी के प्रतिनिधि करमेन्द्र शर्मा का कहना है कि कम्पनी की मध्यप्रदेश में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए एक रथ के हिसाब से अधिक से अधिक प्रचार रथ बेचने की कार्योजना है। हालांकि कम्पनी प्रत्याशियों अथवा पार्टी की ओर से ऑर्डर मिलने के बाद ही प्रचार रथ तैयार कर देगी।

कम्पनी प्रतिनिधि का कहना है कि वह भाजपा के अलावा कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों के लिए भी ऑर्डर पर इस तरह के रथ तैयार करेंगे। लेकिन कम्पनी को आशा है कि भाजपा प्रत्याशियों द्वारा उसके सर्वाधिक रथ खरीदे जाएंगे। कम्पनी ने प्रचार रथ की कीमत 14 लाख रुपये रखी है।

दुकानें भी सजकर तैयार

राजनीतिक दलों के लिए प्रचार समग्री तैयार करने वाली दुकानों पर भी पर्याप्त मात्रा में प्रचार समग्री तैयार की जा चुकी है। भाजपा, कांग्रेस एवं बसपा सहित अन्य राजनीतिक दलों के झंडे, बैनर एवं दलों के चुनाव प्रतीकों के गुब्बारे भी तैयार किए गए हैं। जिन्हें प्रचार के लिए दुकानों के बाहर सजा दिया गया है।

यह सुविधाएं हैं

प्रचार रथ में

भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों के लिए तैयार किए गए प्रचार रथ का पिछला हिस्सा पूरा खुला रखा गया है, जिसमें प्रत्याशी और वरिष्ठ नेताओं सहित करीब एक दर्जन पदाधिकारी खड़े रह सकेंगे। प्रचार रथ से ही भाषण देने के लिए रथ में आगे, पीछे, दायें-वायें माइक लगे हैं। रात्रि में प्रचार के लिए रथ पर पर्याप्त लाइट व्यवस्था की गई है। इसके लिए इन्वर्टर भी रथ में रखा गया है। रथ के पिछले हिस्से में उतरने-चढऩे के लिए सुविधाजनक सीढिय़ां तैयार की गई हैं। इसके अलावा आगले और पिछले हिस्से में रहने के लिए भी स्टेण्ड बनाए गए हैं। भाजपा के प्रचार रथ पर आगे ऊपरी हिस्से में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं नीचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह के फोटो लगाए गए हैं। इसी प्रकार रथ के दायी ओर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं वायीं ओर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह के फोटो सजाए हैं। गाड़ी के वोनट के अलावा तीनों तरफ भाजपा का 'चुनाव चिन्हÓ कमल का फूल लगाया गया है। आगे एवं पीछे भाजपा के झंडे लगाने के लिए भी व्यवस्था की गई है।

Updated : 2018-08-10T18:50:26+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top