Home > MP Election 2018 > युवा मतदाताओं में पहले नंबर पर इंदौर, जुड़े सबसे ज्यादा नाम

युवा मतदाताओं में पहले नंबर पर इंदौर, जुड़े सबसे ज्यादा नाम

दूसरे नंबर पर धार जिला, सबसे कम युवा मतदाता डिंडौरी में बढ़े

युवा मतदाताओं में पहले नंबर पर इंदौर, जुड़े सबसे ज्यादा नाम
X

भोपाल/स्वदेश वेब डेस्क। इस बार विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा युवा मतदाता इंदौर जिले में सामने आए हैं। यहां पर 18 से 19 वर्ष के 60622 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। इसी तरह दूसरे नंबर पर धार जिला रहा। यहां पर 51762 मतदाताओं के नाम जुड़े हैं। इसी तरह सबसे कम नाम डिंडौरी जिले में जोड़े गए हैं। यहां पर 18-19 वर्ष के 10263 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं।

इस बार चुनाव आयोग द्वारा प्रदेशभर में 18 से 19 वर्ष के करीब 15 लाख 78 हजार 167 युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा नाम इंदौर जिले में जुड़े हैं तो वहीं सबसे कम नाम डिंडौरी जिले में जुड़े हैं।

यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश व्हीएल कांताराव ने दी है। वे आयोग कार्यालय मेंं पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इसी तरह तीसरा लिंग भी सबसे ज्यादा इंदौर में ही जुड़े हैं। यहां पर 180 तीसरा लिंग के नाम जुड़े हैं। जबकि दूसरे नंबर पर भोपाल में 152 नाम जोड़े गए हैं। तीसरा लिंग सबसे कम हरदा जिले में है। यहां पर ऐसे 2 नाम जोड़े गए हैं तो वहीं उमरिया में 3 नाम जुड़े हैं।

42 गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक

दल भी लड़ेंगे चुनाव

मध्यप्रदेश में इस बार चुनावी घमासान में 42 गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल भी अपनी किस्मत आजमाएंगे। इन राजनीतिक दलों को चुनाव आयोग ने कॉमन चुनाव चिन्ह आवंटन करने की छूट दी है। इन 42 राजनीतिक दलों को इस शर्त पर चुनाव लडऩे की छूट दी गई कि ये प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में कम से कम 5 प्रतिशत विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करें। इनमें से कुछ क्षेत्रीय दल हैं तो कुछ दल सभी 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं।

टीकमगढ़ जिलाधीश ही रहेंगे

जिला निर्वाचन पदाधिकारी

सरकार ने निवाड़ी को नया जिला बना दिया है। इस जिले को टीकमगढ़ से अलग करके बनाया गया है, लेकिन चुनाव तक यहां के जिला निर्वाचन पदाधिकारी टीकमगढ़ ही रहेंगे। निर्वाचन से संबंधित जानकारी आदान-प्रदान करने का अधिकार भी टीकमगढ़ जिला कलेक्टर के पास ही रहेगा।

बाल कलाकार कु. माही करेंगी मतदान की अपील

इस बार प्रदेश में मतदाताओं से मतदान की अपील बाल कलाकार कु. माही सोनी भी करेंगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश द्वारा चुनाव आयोग को माही सोनी को स्टेट ऑईकॉन नियुक्त करने का प्रस्ताव दिया गया है। चुनाव आयोग में हुई पत्रकारवार्ता में माही सोनी ने मतदान करने की अपील भी की। माही सोनी 6 वर्ष की हैं। वे छतरपुर की रहने वाली हैं और अब तक सोनी टीवी सुपर डांसर कार्यक्रम, सोनी टीवी में सबसे बड़ा कलाकार, एंड टीवी में परमावतार श्रीकृष्णा सीरियल में राधा का मुख्य किरदार सहित कई अन्य उपलब्धियां माही के पास हैं।

Updated : 2018-10-02T18:20:14+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top