Top
Home > लाइफ स्टाइल > कोविड-19 के कारण लॉक डाउन में बच्चों को कैसे व्यस्त रखा जाए, जानें

कोविड-19 के कारण लॉक डाउन में बच्चों को कैसे व्यस्त रखा जाए, जानें

कोविड-19 के कारण लॉक डाउन में बच्चों को कैसे व्यस्त रखा जाए, जानें
X

नई दिल्ली। कोविड-19 का कहर भारत समेत पूरी दुनिया में जारी है। इस वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए 21 दिनों के लॉक डाउन किया गया है जिससे यह और लोगों में न फैल सकें, सभी को सुरक्षित रखा जा सकें। ऐसे समय में सब कुछ बंद है। तो बच्चे भी स्कूल नहीं जा रहे है। ऐसे में अभिभावक के रूप में एक मुख्य चुनौती यह है कि बच्चों को कैसे व्यस्त रखा जाए? कुछ बातों को अपनाकर आप सफलतापूर्वक इस चुनौती का सामना कर पाएंगे।

-बच्चों के लिए हर दिन का रूटीन तय करें और उसे अपनाने पर बल दें। इस रूटीन में उठने और सोने के समय के साथ-साथ खेलने और पढ़ाई करने को भी शामिल करें। इससे बच्चों को भी दिन भर पता होगा कि उन्हें क्या-क्या करना है और उनके साथ-साथ आपकी चिंता भी कम होगी।

-बच्चों को अपने दोस्तों से मिले काफी वक्त हो गया है। इस दूरी को वीडियो कॉल की मदद से दूर करें। अपने दोस्तों का चेहरा देखकर और उनसे बात करके बच्चे को यह महसूस होगा कि हर कोई एक ही जैसी चुनौती का सामना कर रहा है।

-बच्चों का स्क्रीन टाइम नियंत्रित करना जरूरी है, पर उतना ही जरूरी है इस कठिन समय में टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल। एजुकेशनल एप्स की मदद से बच्चों की पढ़ाई को और मजेदार बनाया जा सकता है।

-बच्चे को तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करने का मौका दें। ये गतिविधियां आर्ट, क्राफ्ट या ड्रॉइंग किसी से भी जुड़ी हो सकती हैं। इसके लिए यूट्यूब का सहारा लें।

-यह तो सच है कि आपके बच्चे ने इससे पहले परिवार के सभी सदस्यों के साथ इतना वक्त कभी भी एक बार में नहीं बिताया होगा। इसका फायदा उठाइए और सब लोग साथ मिलकर व्यायाम, डांस पार्टी या बोर्ड गेम्स खेलने जैसी गतिविधियां करिए।

Updated : 5 April 2020 2:39 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top