Top
Home > लाइफ स्टाइल > होली में कैमिकल कलर्स छुड़ाने के लिए अपनाए घरेलू तरीके

होली में कैमिकल कलर्स छुड़ाने के लिए अपनाए घरेलू तरीके

होली में कैमिकल कलर्स छुड़ाने के लिए अपनाए घरेलू तरीके
X

भोपाल। अगर आप भी होली पर जमकर रंग खेलना पसंद करते हैं लेकिन इस बात को सोचकर ही परेशान हो जाते हैं कि आखिर बाद में रंग छुड़ाने की मशक्कत कौन करेगा. तो परेशान ना हों। जमकर रंग में भीगें और दूसरों को भी भिगोएं। यहां हम आपके लिए लाए हैं।

होली खेलने से पहले ही घर में दही लाकर रखें या एक दिन पहले घर में ही दही जमा लें। रंग खेलने के बाद नहाते वक्त इस दही से त्वचा को साफ करें। आपकी स्किन पर चढ़ा रंग तेजी से साफ होगा और स्किन में ड्राईनेस भी नहीं आएगी।

होली के त्योहार पर रंग खेलने से पहले ही दूध-हल्दी-बेसन को मिलकार ऊबटन तैयार करके रख दें। नहाते समय एक बार पानी और साबुन से रंग उतारने के बाद इस ऊबटन को पूरे शरीर पर लगाकर स्क्रब करें। रंग निकालने में आसानी होगी और स्कीन में स्मूदनेस बनी रहेगी।

चावल का आटा स्किन पर लगा कलर हटाने के लिए बहुत ही यूजफुल है। यह थोड़ा मोटा और दरदरा होता है तो बहुत ही अच्छी स्क्रबर की तरह काम करता है। आप चावल के आटे में दूध और शहद मिलाकर रंग खेलने से पहले ही मिश्रण तैयार करके रख दें और फिर नहाते समय इससे पूरी बॉडी पर स्क्रबिंग करें। रंग निकालने में मदद होगी और स्किन पोर्स भी साफ हो जाएंगे।

नहाते वक्त सबसे लास्ट में अपने बालों और पूरी बॉडी पर एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर रबिंग करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धुल लें। ऐसा करने से स्किन और बालों की जड़ों में कैमिकल रंगों के कारण होनेवाली खुजली और जलन में राहत मिलेगी।

Updated : 8 March 2020 2:03 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top