Home > लाइफ स्टाइल > सौंदर्य > गहरी नींद से चेहरे पर पाएं प्राकृतिक सौन्दर्य और आकर्षण

गहरी नींद से चेहरे पर पाएं प्राकृतिक सौन्दर्य और आकर्षण

शहनाज़ हुसैन

गहरी नींद से चेहरे पर पाएं प्राकृतिक सौन्दर्य और आकर्षण
X

Image Credit - Science Centre 

चेहरे पर प्राकृतिक आभा और आकर्षण के लिए महँगे सौन्दर्य उत्पादों के बजाय एक अच्छी और सुकून भरी नींद बेहद अहम होती है। भरपूर नींद लेने से दिमाग को शान्ति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, जिससे आप आंतरिक तौर पर स्वस्थ रहते हैं। इससे बाहरी खूबसूरती निखरने लगती है और आप सुन्दर, सौम्य और आकर्षक दिखने लगती हैं।

क्या आप जानती हैं कि गहरी नींद आपकी खूबसूरती को चार चाँद लगा सकती है। रोजाना 8-9 घण्टे गहरी नींद लेने से शरीर तरोताजा हो जाता है। जब आप गहरी नींद में होती हैं तो आपके शरीर में खून का संचार बढ़ता है, इससे आपके चेहरे की आभा बढ़ जाती है। गहरी नींद से आपके शरीर में कोलेजन का पुनर्निर्माण होता है तथा आपके चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है। जब हम नींद में होते हैं तो हमारे तनाव के हार्मोंस (कॉर्टिसॉल) कम हो जाते हैं तथा हमारी नींद के हार्मोंस (मीलाटोनिन) बढ़ जाते हैं। हमारी त्वचा और पूरा शरीर स्वयं का पुनर्निर्माण करता है या हम यह कह सकते हैं कि दिन में हमारी त्वचा को प्रदूषण या सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई रात की नींद करती है।

रात को पूरी नींद न आने पर आंखों में सूजन आ जाती है क्योंकि तनाव की वजह से कोर्टलिस का स्तर बढ़ जाता है। जिससे आपके शरीर में विद्यमान अम्ल का स्तर बदल जाता है और शरीर में पानी की मात्रा में अधिकता आ जाती है। यही वजह है कि चेहरे या आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। जब आप सो रही होती हैं तो त्वचा की नई कोशिकाएं तेजी से विकसित होती हैं, जिससे सुबह उठते ही आपको ताजगी का अहसास होता है तथा आप सुंदर दिखाई देती हैं।

मेरा यह मानना है कि अगर जवान और आकर्षक दिखना चाहती है तो रात को 9 से 11 बजे तक हर हालत में सो जाइए। अपनी त्वचा को झुर्रियों से परे रखने के लिए पीठ के बल सोना सबसे उपयोगी होता है क्योंकि इससे त्वचा पर पड़ने वाले दबाव से क्रीजिंग हो जाती है, जिससे झुर्रियां रोकी जा सकती है। रात की गहरी नींद आपके बालों को काला, लम्बा तथा आकर्षक बनाए रखने में मदद करती है। गहरी नींद शरीर में प्रोटीन के उपयुक्त संश्लेषण के लिए अत्यंत आवश्यक होती है जो कि हार्मोंस को प्रभावित करती है जिससे आपके बालों की वृद्धि तथा चमक प्रभावित होती है।

अक्सर लोगों को यह कहते देख गया है कि आप थके-थके लग रहे हो। यह तब होता है जब हम पर्याप्त नींद नहीं ले पाते जिसकी वजह से चेहरे पर काले धब्बे उभर आते हैं तथा त्वचा अपनी प्राकृतिक आभा खो देती है। रात को पर्याप्त नींद से शरीर में विषैले पदार्थ खत्म हो जाते हैं एवं पुरानी कोशिकाएं हट जाती हैं। उनके स्थान पर नई कोशिकाएं पैदा हो जाती हैं और हम युवा दिखने लगते हैं। पर्याप्त नींद के अभाव में शरीर में रक्त का संचार कम हो जाता है, जिससे त्वचा मुरझाई तथा बेजान लगने लगती है।

बेहतर नींद के लिए प्रतिदिन रात्रि में सोने तथा सुबह उठने का समय नियमित रखें। रात्रि को सोने से पहले चाय, शराब, काफी या तामसिक पदार्थों से परहेड करें क्योंकि इससे मस्तिष्क की शिराएँ उत्तेजित हो जाती हैं जो अच्छी नींद में व्यवधान डालती हैं। हमेशा मध्य रात्रि यानि 11 बजे से पहले नींद ले लें।

पर्याप्त नींद न लेने की वजह से आप थके-थके महसूस कर सकते हैं जिससे आपका मनोबल गिर जाता है तथा आप तनावपूर्ण जीवन जीना शुरु कर देते हैं। एक ताजा अनुसंधान के अनुसार अनिंद्रा की वजह से लोग 10 गुना ज्यादा तनाव में रहते हैं। सोने से पहले अपने चेहरे, गर्दन, पांव को हल्के क्लीजर से धो डालिए। जिससे आपकी त्वचा पर दिनभर में मेकअप, गन्दगी, धूल-मिट्टी को हटाने में मदद मिले। अपनी नाइट क्रीम तथा आई जैल सोने से बीस मिनट पहले जरूर लगा लीजिए ताकि यह त्वचा में समा जाए तथा तकिया खराब ना हो। रात्रि में सोने से आधा घण्टा पहले गुनगुने पानी से नहाने से आपकी मांसपेशिओं और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो निंद्रा के अभाव में शरीर में 'घरेलिन' तत्व बढ़ जाते हैं। इनकी वजह से भूख बढ़ जाती है और शरीर में फैट बढ़ने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। यदि आप नियमित रूप में जिम जाती हैं या व्यायाम व योग कर रही हैं तथा इसके बावजूद आपका वजन बढ़ता है तो आप अपनी नींद पर ध्यान दें। रात्रि में सोते समय जल मिश्रित भोजन ग्रहण करें। रात को पानी पीने की जगह पानीयुक्त सब्जियाँ, फलों का सेवन करें। अगर आप रात में पर्याप्त नींद नहीं ले पाएं तो दिन में आधा घण्टा सोने से आपका मूड तरोताजा हो जायेगा और आपकी स्मरण शक्ति और एकाग्रता भी बढ़ेगी।

(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्ति सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं।)

Updated : 8 Oct 2021 9:23 AM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top