Home > लाइफ स्टाइल > सौंदर्य > त्वचा जल गयी त्वरित राहत के लिए प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार खोजें

त्वचा जल गयी त्वरित राहत के लिए प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार खोजें

आयुर्वेद और आंत स्वास्थ्य कोच डॉ. डिंपल जांगड़ा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में त्वचा की जलन के लिए कुछ समय-परीक्षणित उपचार साझा किए।

त्वचा जल गयी त्वरित राहत के लिए प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार खोजें
X

आयुर्वेदिक की पारंपरिक तकनीकें त्वचा की जलन से राहत और इलाज के लिए ढेर सारे समाधान प्रदान करती हैं। आयुर्वेदिक उपचार उपचार प्रदान करने के अलावा संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जड़ी-बूटियों और अन्य प्राकृतिक सामग्रियों की शक्ति का उपयोग करते हैं। आयुर्वेद और आंत स्वास्थ्य कोच डॉ. डिंपल जांगड़ा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में त्वचा की जलन के लिए कुछ समय-परीक्षणित उपचार साझा किए।

नारियल का तेल:

नारियल का तेल सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट है जो जलन को शांत करने और जली हुई त्वचा पर छाले और निशान पड़ने से रोकने में मदद करता है। वर्जिन नारियल तेल को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। (अनस्प्लैश)एक्सपैंड-आइकन

दूध:

दूध में जिंक और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो जलन को शांत करने और तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। एक रुई को दूध में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से जलन को ठीक करता है। यह जीवाणुरोधी भी है, यह घावों के संक्रमण, घाव और छाले पड़ने से बचाता है। जले हुए स्थान पर समान रूप से एलोवेरा जेल लगाएं।

शहद:

एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक होने के कारण, शहद में प्राकृतिक पीएच संतुलन होता है जो जलने पर संक्रमण होने से बचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो जलन को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं।

Updated : 2 Jan 2024 9:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top