Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > क्या दाँत पीले-पीले हैं या वे हर समय चमकते रहते हैं? 4 उपाय, दांत दिखेंगे सफेद और साफ ।

क्या दाँत पीले-पीले हैं या वे हर समय चमकते रहते हैं? 4 उपाय, दांत दिखेंगे सफेद और साफ ।

अपने दांतों की देखभाल के लिए आसान टिप्स दांतों पर नीम की लकड़ी का उपयोग करना एक बहुत ही पारंपरिक उपाय है। अपने दांतों की देखभाल के लिए आसान टिप्स: पीले दांतों के लिए घरेलू उपचार |

क्या दाँत पीले-पीले हैं या वे हर समय चमकते रहते हैं? 4 उपाय, दांत दिखेंगे सफेद और साफ ।
X

अपने दांतों की देखभाल के लिए आसान टिप्स दांतों पर नीम की लकड़ी का उपयोग करना एक बहुत ही पारंपरिक उपाय है। अपने दांतों की देखभाल के लिए आसान टिप्स: पीले दांतों के लिए घरेलू उपचार | क्या दाँत पीले-पीले हैं या वे हर समय चमकते रहते हैं? 4 उपाय, दांत दिखेंगे सफेद और साफ!

अगर दांत पीले (Teeth Caretips at Home) हो जाएं तो हमारा आत्मविश्वास भी कम हो जाता है. क्योंकि मुस्कुराते या बात करते समय अगर पीले दांत आ जाएं तो मुश्किल लगने लगती है। ब्रश करने के बाद भी दांतों का पीलापन दूर नहीं होता है। अक्सर खुले विचारों वाला होना और यहाँ तक कि मुस्कुराना भी मुश्किल होता है। (How to Naturally Whiten Your Teeth at Home) अगर आप दांतों का पीलापन कम करने के लिए घरेलू उपाय करेंगे तो आपको एक हफ्ते के अंदर ही दांतों का पीलापन नजर आने लगेगा। (मौखिक स्वास्थ्य युक्तियाँ)

डेंटिस्ट के पास जाकर दांत साफ कराने में करीब 5 से 10 हजार का खर्च आता है। (पिवले दत पंधारे कर्णयचे उपाय) इससे बचने के लिए रोजाना दांतों की देखभाल करनी चाहिए। (दांतों को सफेद करने के टिप्स) आप जो कुछ भी खाते हैं, उसी तरह ब्रश करें। अगर आप बाहर हैं तो चूल्हा कम से कम 2 बार भरें। रात को सोने से पहले ब्रश करें और ऐसा टूथब्रश चुनें जो आपके दांतों को नुकसान न पहुंचाए।

पीले दांतों को चमकाने के उपाय

1. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को धूप में सूखने के लिए रख दें। इन पत्तों को सुखाकर बारीक पाउडर बना लें और इस पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार ब्रश करें। तुलसी के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण केवल 7 दिनों में दांतों को सफेद कर देते हैं।

2. नीम की छड़ी

नीम की दातुन को दांतों पर लगाना एक बहुत ही पारंपरिक उपाय है। इसमें कई औषधीय गुण हैं जो टूथपेस्ट में भी नहीं पाए जाते। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करते हैं। मसूड़े भी मजबूत रहते हैं और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। दांत साफ करने के लिए नीम की मुलायम डंडियों को पानी में भिगोकर इस्तेमाल करें।

3.नींबू और संतरे का छिलका

आप अपने दांतों को साफ और चमकदार बनाने के लिए नींबू और संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस छिलके को रगड़कर अपने दांत साफ करें। इससे दांतों पर लगी भोजन की चिपचिपी परत हट जाएगी और दांत सफेद हो जाएंगे। आप इस छिलके का पाउडर बना सकते हैं और इस पाउडर से अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं।

4. बेकिंग सोडा

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक चुटकी बेकिंग सोडा फायदेमंद हो सकता है। इससे दांतों पर जमी पीली मैल निकल जाएगी। इस क्रिया को आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

Updated : 6 Dec 2023 6:21 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top