Home > खेल > क्रिकेट > INDvsNZ WTC Final : न्यूजीलैंड बना पहला टेस्ट चैम्पियन, 8 विकेट से जीता मैच

INDvsNZ WTC Final : न्यूजीलैंड बना पहला टेस्ट चैम्पियन, 8 विकेट से जीता मैच

विलियम्सन ने बनाया 33वां अर्धशतक

INDvsNZ WTC Final : न्यूजीलैंड बना पहला टेस्ट चैम्पियन, 8 विकेट से जीता मैच
X

साउथम्पटन/वेबडेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहाँ खेले गए वर्ल्ड टेस्ट फायनल चैम्पियनशिप मुकाबला खेला गया। वर्षा से बाधित ये आज रिजर्व डे के दिन खेला गया भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए थे। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाए। इसके बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया 170 रन पर ऑलआउट हो गई और न्यूजीलेंड को 139 रन का लक्ष्य दिया। जिसे न्यूजीलैंड ने 2 विकेट गंवाकर पूरा कर लिया।

भारत की पहली पारी -

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया।टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली 44 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। युवा बल्लेबाज रिषभ पंत अपना दम पहली पारी में नहीं दिखा पाए और वो 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हो गए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अजिंक्य रहाणे 49 रन बनाकर नील वैगनर का शिकार बने। रविचंद्रन अश्विन 22 रन बनाकर टिम साउथी के शिकार बने। ईशांत शर्मा 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर आउट हुए।

जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए और आउट हो गए। रवींद्र जडेजा को 15 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर दिया और भारत की पहली पारी 217 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में जैमीसन ने 5, वैगनर व बोल्ट ने दो-दो जबकि टिम साउथी ने एक विकेट लिया।

न्यूजीलैंड की पहली पारी -

इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रनों पर सिमट गई और पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 32 रनों की बढ़त मिली। न्यूजीलैंड की ओर से डेवोन कॉनवे ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 54 रन बनाया, जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन की पारी खेली। इसके अलावा टॉम लैथम ने 30 रन बनाये। वहीं, काइल जैमीसन ने 21 रनों की तेजी पारी खेली।

आखिरी में टीम साउथी ने 30 रनों की तूफानी पारी खेल न्यूजीलैंड का स्कोर 249 तक पहुंचाया। अपनी पारी में साउथी ने एक चौका और दो छक्का लगाया। भारत को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने मैच में वापसी कराई। शमी ने 26 ओवर में 76 रन देकर 4 विकेट चटकाये। वहीं ईशांत शर्मा ने 25 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट लिये। दो विकेट आर अश्विन ने और एक विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया।

भारत की दूसरी पारी -

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 24 के कुल स्कोर पर 08 रन बनाकर टीम साउथी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। भारत को दूसरा झटका 51 रन के स्कोर पर रोहिणी शर्मा के रूप में लगा। रोहित को भी टीम साउथी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। रोहित ने 30 रन बनाए।

इसके बाद आज भारत के लिए खेल का पहला घंटा बेहद खराब रहा। महज 8 रन जुड़ने के बाद ही दो विकेट गिर गए। कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को काइल जेमिसन ने आउट कर दिया। कोहली 13 और पुजारा 15 रन बनाकर वापिस लौट गए। इसके बाद क्रीज पर आए ऋषभ पंत और आजिंक्य रहाणे ने मैच को संभालने का प्रयास किया, लेकिन 50 वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट ने रहाणे को बोल्ड कर दिया।

इसके बाद ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने छटवें विकेट के लिए 33 रन जोड़े। 63वें ओवर में वाग्नर ने रविंद्र जडेजा को वाटलिंग के हाथों कैच करा दिया। जडेजा 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जडेजा के आउट होते ही भारतीय पारी लड़खड़ा गई, निचला क्रम कुछ असर नहीं दिखा सका। 27 रन के अंदर ही शेष 4 विकेट गिर गए। 70 वें ओवर में ऋषभ पंत 41 रन बनाकर आउट हो गए।उन्हें बोल्ट ने निकोलस के हाथों कैच कराया। इसके बाद अश्विन 7, शमी 13 और बुमराह शून्य पर जल्दी आउट हो गए। इशांत शर्मा 1 रन बनाकर नाबाद रहें।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी -

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद सधी रही। ओपनर बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे ने 19 और टॉम लाथम ने 9 रन बनाए।अश्विन ने दोनों को आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद बैटिंग करने आए कप्तान कप्तान केन विलियम्सन ने 52 और रॉस टेलर ने 47 रन की नाबाद पारी खेलकर खिताब अपने नाम कर लिया।


Updated : 2021-10-12T15:57:17+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top