Top
Home > Lead Story > विश्व युवा कौशल दिवस : आज के युवा की सबसे बड़ी ताकत उसकी स्किल - पीएम मोदी

विश्व युवा कौशल दिवस : आज के युवा की सबसे बड़ी ताकत उसकी स्किल - पीएम मोदी

विश्व युवा कौशल दिवस : आज के युवा की सबसे बड़ी ताकत उसकी स्किल - पीएम मोदी
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर एक वीडियो संबोधन देने रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज के युवा की सबसे बड़ी ताकत उसकी स्किल ही है। इस दौरान पीएम मोदी ने युवाओं के लिए एक नया मंत्र भी दिया जो उन्हें संकट के समय में प्रासंगिक रहने और उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि यह दिन आपके कौशल के लिए समर्पित है। पीएम मोदी ने कहा कि सहस्राब्दी युवाओं की सबसे बड़ी ताकत नए कौशल प्राप्त करना है। कोविड -19 ने नौकरियों की प्रकृति को बदल दिया है, और फिर नई तकनीक है जिसने हमारे जीवन को भी प्रभावित किया है। हमारे युवाओं को नए कौशल अपनाने होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में प्रासंगिक बने रहना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि लोग न केवल अपनी आजीविका कमा सकें, बल्कि दूसरों की भी मदद कर सकें। "प्रासंगिक बने रहने का मंत्र है: कौशल, पुन: कौशल और उन्नति।"

पीएम मोदी ने कहा कि कौशल वह चीज है जो आप सीखते हैं - जैसे लकड़ी के टुकड़े से कुर्सी का निर्माण। आपने कुछ मूल्यवर्धन करके लकड़ी के मूल्य में वृद्धि की, और प्रासंगिक बने रहने के लिए, आपको इसमें कुछ नया करते रहना होगा। लेकिन हमारे कौशल को और अधिक विस्तारित करना महत्वपूर्ण है। इसे अपस्किल के नाम से जाना जाता है।

यह दिन स्किल इंडिया मिशन के शुभारंभ की पांचवीं वर्षगांठ का प्रतीक है। इस डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त ये कार्यक्रम, WYSD प्रत्येक वर्ष 15 जुलाई को किया जाता है। इसका उद्देश्य रोजगार, सभ्य कार्य और उद्यमिता के लिए युवाओं के कौशल के रणनीतिक महत्व को पहचानना है।

इस योजना के माध्यम से युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसके अलावा मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के महत्वपूर्ण योजनाओं-नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन, नेशनल पॉलिसी फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप 2015, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और स्किल लोन स्कीम की शुरुआत की गयी। भारत में 65 फीसदी आबादी युवा- बता दें कि वर्ल्ड यूथ स्किल डे भारत के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है। भारत में कुल आबादी के करीब 65 फीसदी लोग 35 वर्ष से कम आयु के है। भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में शामिल हैं।

Updated : 15 July 2020 6:33 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top