Home > Lead Story > गणेश चतुर्थी से नए संसद भवन में शुरू होगा कामकाज, पहले दिन पुराने भवन से शुरू होगी कार्यवाही

गणेश चतुर्थी से नए संसद भवन में शुरू होगा कामकाज, पहले दिन पुराने भवन से शुरू होगी कार्यवाही

गणेश चतुर्थी से नए संसद भवन में शुरू होगा कामकाज, पहले दिन पुराने भवन से शुरू होगी कार्यवाही
X

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने 18-22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में होगी, अगले दिन 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन से कामकाज नए संसद भवन में शिफ्ट होगा।

बता दें कि 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया था। इसमें कार्यवाही शुरू होने के बाद पुरानी इमारत को ‘म्यूजियम ऑफ डेमोक्रेसी’ में बदल दिया जाएगा। सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनी इस बिल्डिंग को तैयार किया गया है। 973 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस बिल्डिंग को 29 महीने में तैयार किया गया है। इसी दिन पीएम ने सेंगोल को सदन में स्पीकर की कुर्सी के बगल में स्थापित किया था।

100 साल पुराना हुआ भवन -

संसद का वर्तमान भवन साल 1927 में बनकर तैयार हुआ था। इस भवन में वर्तमान में आवश्यकता के अनुसार स्थान की कमी थी। जिसके कारण सांसदों के बैठने के स्थान की कमी पड़ रही थी। इसे ध्यान में रखते हुए लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से संसद के लिए एक नई इमारत बनाने का आग्रह किया था। संसद का नवनिर्मित भवन भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और समृद्ध करने का काम करेगा।

नए संसद भवन की विशेषता -

नए संसद भवन से 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 543 जबकि राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्यसभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा।

Updated : 6 Sep 2023 10:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top