Home > Lead Story > बड़ी सफलता : WHO ने भारत में निर्मित Covaxin को दी मंजूरी, R&D से लेकर निर्माण तक ये है सफर...

बड़ी सफलता : WHO ने भारत में निर्मित Covaxin को दी मंजूरी, R&D से लेकर निर्माण तक ये है सफर...

बड़ी सफलता : WHO ने भारत में निर्मित Covaxin को दी मंजूरी, R&D से लेकर निर्माण तक ये है सफर...
X

नईदिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आज भारत में निर्मित स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के आपात्कालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है। भारत बायोटेक और ICMR ने इस वैक्सीन को मिलकर विकसित किया है। WHO द्वारा वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब Covaxin के डोज लेने वाले सभी भारतीय आसानी से विदेशों की यात्रा कर सकेंगे। उन्हें विदेशों में जाकर क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने एक बयान में कहा की "दुनियाभर के विशेषज्ञों से मिलकर बनी हमारी टीम ने तय किया है कि कोवैक्सिन कोरोना से सुरक्षा के लिए WHO के मानकों को पूरा करती है। वैक्सीन के फायदे उसके जोखिम से ज्यादा हैं। यह वैक्सीन दुनिया भर के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। कोवैक्सिन की समीक्षा WHO के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन ने की थी।"

पहले मिले संकेत -

इससे पहले WHO ने 26 अक्तूबर को Covaxin के अप्रूवल को लेकर बैठक की थी। जिसमें जल्द मंजूरी मिलने के संकेत मिल गए थे। WHO की मेडिसिन और हेल्थ प्रोडक्ट की ADG मैरीएंजेला सिमाओ ने कहा था कि हमें भारत की वैक्सीन इंडस्ट्री पर भरोसा है। भारत बायोटेक हमें लगातार डेटा प्रोवाइड करा रही है।

भारत में इन वैक्सीनों को मिली है मंजूरी -

वर्तमान में भारत में जारी कोरोना टीकाकरण अभियान में भारत बायोटेक की Covaxin और सीरम की Covishield का उपयोग हो रहा है। इनके आलावा रूस की स्पूतनिक-V, अमेरिका की फाइजर और मॉडर्ना समेत देश में ही बनी जायकोव-D को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है।

  • 30 जून, 2020 : DCGI ने मानव परीक्षणों के लिए COVAXIN को मंजूरी दी, मंजूरी पाने वाली पहली स्वदेशी वैक्सीन बनी।
  • 3 जुलाई 2020 : भारत बायोटेक ने अपने परीक्षण के सफल होने पर वैक्सीन की 300 मिलियन खुराक तक उत्पादन का लक्ष्य साझा किया।
  • 4 जुलाई 2020 : ICMR का कहना है कि संभावित कोरोनावायरस वैक्सीन के विकास में तेजी लाने का उसका निर्णय अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है।
  • 23 अक्टूबर 2020 : भारत बायोटेक ने बताया की 10 से अधिक देशों ने रूचि दिखाई। इसके पहले और दूसरे चरण का परीक्षणों के परिणाम सकरात्मक आए है।
  • 01 नवंबर 2020 : भारत बायोटेक ने बताया कि वह 2021 की दूसरी तिमाही में वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बना रहा है।
  • 16 नवंबर 2020 : कंपनी ने चरण -3 का परीक्षण शुरू किया।
  • 07 दिसंबर 2020 : भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मांगी।
  • 02 जनवरी 2021 : भारत के ड्रग रेगुलेटर के विशेषज्ञों ने "क्लिनिकल ट्रायल मोड में, आपातकालीन उपयोग के लिए Covaxin को मंजूरी दी।
  • 03 जनवरी 2021 : कोवैक्सिन को DCGI द्वारा EUA प्रदान किया गया।
  • 03 नवंबर 2021 : कोवैक्सिन को WHO से मान्यता।

Updated : 5 Nov 2021 5:26 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top