Home > Lead Story > प. बंगाल : अंतिम चरण में हुआ 76 फीसदी मतदान, 2 मई को आएगा परिणाम

प. बंगाल : अंतिम चरण में हुआ 76 फीसदी मतदान, 2 मई को आएगा परिणाम

  • राज्यपाल धनखड़ ने किया मतदान
  • मिथुन चक्रवर्ती ने डाला वोट

प. बंगाल :  अंतिम चरण में हुआ 76 फीसदी मतदान, 2 मई को आएगा परिणाम
X

कोलकाता। प. बंगाल में आज अंतिम चरण के मतदान के साथ ही विधानसभा चुनाव समाप्त हो गया। अंतिम चरण ने शाम 5 बजे तक 35 सीटों पर 76 फीसदी मतदान हुआ। कोलकाता की 5 सीट सहित मुर्शिदाबाद, मालदा, उत्तर कोलकाता और बीरभूम की सीटें शामिल है। दो मई को सुबह 8:00 बजे से ही गिनती शुरू हो जाएगी।

पश्चिम बंगाल में 108 मतदान केंद्रों पर मतगणना होगी। मतगणना के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा और कोरोना रोकथाम प्रोटोकॉल के पालन के निर्देश दिए गये हैं। इस मतगणना के साथ यह तय हो जाएगा कि बंगाल में फिर से ममता बनर्जी का राज होगा या फिर भगवा लहराएगा। यहां कुल आठ चरणों में मतदान हुआ है। पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को हुई थी इसके बाद दूसरे, तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण का मतदान क्रमश: एक अप्रैल, छह अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल और 26 अप्रैल को हुआ। आठवें और अंतिम चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को हुई। इसके साथ ही 292 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है।

16 मई को दो सीटों पर होगा पुनर्मतदान -

हालांकि दो सीटों के लिए मतदान 16 मई को होंगे। पश्चिम बंगाल के विधानसभा की सीटों की संख्या 294 है लेकिन कोरोना संक्रमित होने के कारण दो उम्मीदवारों की मौत हो चुकी है। 16 मई को मुर्शिदाबाद जिला की जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। पश्चिम बंगाल में फिलहाल टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी की सरकार है लेकिन साल 2019 के लोकसभा चुनाव में 18 सीटों पर जीत के बाद बीजेपी लगातार टीएमसी को चुनौती दे रही है। ममता बनर्जी खुद ही नंदीग्राम से चुनाव लड़ी हैं और चुनाव प्रचार के दौरान घायल हो गई थीं। उन्होंने व्हीलचेयर पर बैठकर चुनाव प्रचार किया है। अब यह देखना है कि दो मई को मतदाता फिर से ममता बनर्जी को सत्ता सौंपते हैं या बंगाल में पहली बार कमल खिलेगा।

राज्यपाल ने किया मतदान -

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पत्नी सुदेश धनखड़ के साथ जाकर मतदान किया। गुरुवार को 11:30 बजे के करीब वह अपनी पत्नी के साथ राजभवन कोलकाता से निकले और चौरंगी विधानसभा क्षेत्र के प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल के ऑफिस में जाकर मतदान किया है। मतदान के बाद बाहर निकले राज्यपाल ने अपनी अंगुली पर लगी स्याही दिखाई और अपनी इन फोटो को ट्विटर पर डाला। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का सबसे अहम हिस्सा है और हर किसी को इसे सकारात्मक तौर पर इस्तेमाल करना ही चाहिए।धनखड़ ने कहा कि लोकतंत्र के इस उत्सव में हम दोनों ने वोट डाला है। यहां कोरोना प्रोटोकॉल का 100 फीसदी ध्यान रखा जा रहा है। मैं चुनाव आयोग की ओर से की गई तैयारियों से काफी खुश हूं।

मिथुन चक्रवर्ती ने डाला वोट -

अंतिम चरण के दौरान फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने काशीपुर-बेलगछिया में मतदान केंद्र संख्या 247 पर वोट डाला। उन्होंने मतदान केंद्र से बाहर आने के बाद मीडिया स चर्चा की। मिथुन चक्रवर्ती ने कहा कि इतना शांतिपूर्ण मतदान आज के पहले कभी नहीं हुआ। बंगाल में महागुरु के नाम से विख्यात मिथुन चक्रवर्ती की फैन फॉलोइंग दूसरे किसी भी अभिनेता से ज्यादा है। भारतीय जनता पार्टी का दामन थामने के बाद काशीपुर-बेलगछिया में मौजूद अपने बहन के घर के पते पर उन्होंने अपना मतदाता पहचान पत्र तैयार कराया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top