Home > Lead Story > उप्र के 37 जिलों में निकाय चुनाव के लिए शुरू हुआ मतदान, मुख्यमंत्री-रक्षामंत्री ने डाला वोट

उप्र के 37 जिलों में निकाय चुनाव के लिए शुरू हुआ मतदान, मुख्यमंत्री-रक्षामंत्री ने डाला वोट

10 नगर निगमों में महापौर पद के लिए 113 उम्मीदवार

उप्र के 37 जिलों में निकाय चुनाव के लिए शुरू हुआ मतदान, मुख्यमंत्री-रक्षामंत्री ने डाला वोट
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में गुरुवार सुबह सात बजे राज्य के 37 जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान प्रारम्भ हो गया। इस चरण में कुल 7592 पदों के लिए चुनाव लड़ रहे 44,226 उम्मीदवारों के भाग्य आज ईवीएम और मतपेटिकाओं में बंद हो जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने प्रथम चरण के चुनाव के लिए तैनात प्रेक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे मतदान पर कड़ी नजर रखेंगे और वोटिंग प्रक्रिया की पल-पल की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग को देते रहेंगे।

मुख्यमंत्री योगी ने किया मतदान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में वार्ड नम्बर 78, पुराना गोरखपुर स्थित नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गोरखनाथ कन्या निकट झूलेलाल मंदिर के बूथ संख्या 797 पर मतदान किया। इस अवसर पर मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज 37 जिलों में मतदान हो रहा है। ईश्वर की कृपा देखिए इतना सुहावना मौसम है। प्रदेश की जनता नगरीय क्षेत्रों में बेहतर सरकार चुने, इसके लिए मै इसे ईश्वर की विशेष कृपा मानता हूं। प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने की सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की हैं। प्रदेश की जनता से मेरी अपील है कि वह बढ़चढ़कर मतदान करें।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया मतदान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लखनऊ नगर निगम क्षेत्र के स्कॉलर्स होम स्कूल पर बने बूथ संख्या 1504 पर मतदान किया। उनके साथ उनकी पत्नी भी मतदान करने पहुंची थीं। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि मतदान हर व्यक्ति का अधिकार के साथ हीका कर्तव्य भी है। राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी मतदाताओं को घर से निकलकर वोट डालना चाहिए। उन्होंने सभी शहरी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। उल्लेखनीय है कि मतदान करने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को ही लखनऊ पहुंच गये थे।

10 नगर निगमों में महापौर पद के लिए 113 उम्मीदवार

पहले चरण के लिए 10 नगर निगमों में महापौर पद के लिए 113 तथा 820 पार्षदों के लिए 5432 प्रत्याशी उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष के 103 पद के लिए 1069, पालिका पालिका सदस्य के 2740 के लिए 14862 और 275 नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए 2932 और 3645 नगर पंचायत सदस्यों के लिए 19818 उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं।पहले चरण में झांसी, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, प्रयागराज, मथुरा-वृंदावन, लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और आगरा मतदान हो रहा है।

नगर निगम में ईवीएम से पड़ रहे वोट

नगर निगम क्षेत्र में ईवीएम जबकि नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र में मतपत्रों के जरिए वोट डाला जा रहा है। इस चरण में कुल 24007643 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 12770963 पुरुष एवं 11236680 महिला मतदाता हैं।

पहले चरण में इन 37 जिलों में हो रहा मतदान

पहले चरण में सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, रामपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर में मतदान हो रहा है।

Updated : 4 May 2023 10:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top