Latest News
Home > Lead Story > जगदीप धनखड़ होंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को हराया

जगदीप धनखड़ होंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को हराया

जगदीप धनखड़ होंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को हराया
X

नईदिल्ली। देश के नए उपराष्ट्रपति चुनाव परिणाम घोषित हो गया है। एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने विपक्षी प्रत्याशी मार्ग्रेट अल्वा को हरा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति निर्वाचित पर बधाई दी। वह 11 अगस्त को 14वें उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

संसद के दोनों सदनों में मिलाकर कुल 725 सांसदों ने वोट डाले। जिसमें से जगदीप धनखड़ को 528 और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। 15 वोट निरस्त कर दिए गए। उपराष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने मतदान में हिस्सा न लेने का निर्णय किया था। उसके 34 सांसदों ने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। हालांकि तृणमूल कांग्रेस के दो सदस्य शिशिर अधिकारी और दिव्येंदु अधिकारी ने मतदान में हिस्सा लिया।वहीं, समाजवादी पार्टी, शिवसेना के दो और बसपा के एक सांसद ने मतदान नहीं किया।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जगदीप धनखड़ को केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रहलाद जोशी के आवास पर पहुंचकर बधाई दी। धनखड़ वहीँ मौजूद है, चुनाव परिणाम घोषित होते ही भाजपा कार्यकर्ताओं ने यहां जश्न मनाना शुरू कर दिया।पीएम मोदी ने यहां पहुंचकर जगदीप धनखड़ को फूलों का गुलदस्ता भेंट करके जीत की बधाई दी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जगदीप धनखड़ को ट्वीट कर बधाई दी। शाह ने लिखा - " 'किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है। धनखड़ जी अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं। जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ व उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।' उन्होंने अपने अगले ट्वीट में लिखा कि,' मुझे विश्वास है कि उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति के रूप में जगदीप धनखड़ जी संविधान के एक आदर्श संरक्षक सिद्ध होंगे। उन्हें इस जीत पर बधाई देता हूँ। साथ ही मोदी जी के नेतृत्व में NDA सहयोगियों, अन्य दलों व संसद सदस्यों का धनखड़ जी का समर्थन करने के लिए आभार व्यक्त करता हूँ।'

Updated : 2022-08-07T20:13:20+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top