Home > Lead Story > बारिश के मौसम में इन जगहों की जरूर करें सेर ,मिलेंगे एक से बढ़कर एक नजारे

बारिश के मौसम में इन जगहों की जरूर करें सेर ,मिलेंगे एक से बढ़कर एक नजारे

अगर आपको बारिश का मौसम पसंद है और बारिश में भीगना अच्छा लगता है, तो आपको देश के इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स का रुख करना चाहिए।

बारिश के मौसम में इन जगहों की जरूर करें सेर ,मिलेंगे एक से बढ़कर एक नजारे
X

भीषण गर्मी के बाद बारिश होने से मौसम कितना सुहाना हो जाता है|ऐसे में अगर आप भी बारिश में कहीं घूमने का प्लैन बना रहे हैं तो आपके लिए हम कुछ बेहतरीन ऑप्शन लेकर आए हैं| इन जगहों की ट्रिप से आप बारिश के मौसम का बेहतरीन लुत्फ उठा सकते है|

मॉसिनरम, मेघालय: यहाँ पर वर्षा बहुत अधिक होती है और यह भारत का सबसे वर्षा वाला स्थान है। मॉसिनरम में हर साल लगभग 467.4 इंच (11,871 मिमी) वर्षा होती है। यहाँ की गहरी हरियाली, जलप्रपात और सुंदर प्राकृतिक दृश्य यात्रियों को आकर्षित करते हैं।

चेरापूंजी, मेघालय: चेरापूंजी भी मॉसिनरम के बाद वर्षा में सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान है। यहाँ पर हर साल लगभग 463.7 इंच (11,777 मिमी) वर्षा होती है। चेरापूंजी के पास काले घाने और अन्य प्राकृतिक स्थल होते हैं जो यात्रियों को आकर्षित करते हैं।

गोवा: मानसून के दौरान गोवा अपने समुद्र तट, विशाल हरित खेतों, और शांत गांवीय वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर बरसात के मौसम में प्लेंटी ऑफ़ एक्टिविटी और शांति मिलती है।

केरल ,मुन्नार: मुन्नार भी मानसून के दौरान अपनी गहरी हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहाँ पर वर्षा के बाद खूबसूरत ताजगी होती है और पहाड़ों की चोटियों पर मेघों का खेल देखने का अनुभव मिलता है।

केरल ,वायनाड: वायनाड भी अपनी खूबसूरती और शांति के लिए जाना जाता है। यहाँ पर बरसात के मौसम में गहरी वर्षा होती है और यहाँ की प्राकृतिक विविधता यात्रियों को खींचती है।

उत्तराखंड ,नैनीताल: नैनीताल की झीलों के आसपास की शांति और सुंदरता मानसून के दौरान अद्वितीय होती है। यहाँ पर वर्षा के बाद बनी खूबसूरती और ताजगी का अनुभव करने के लिए लोग आते हैं।

उत्तराखंड ,मसूरी: मसूरी भी वर्षा के बाद अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहाँ पर हिमालयी पर्वतों के बीच वर्षा के मौसम में घूमने का मजा होता है।

उत्तराखंड ,धनौल्टी: धनौल्टी भी शांति और वर्षा की फिजा के लिए जाना जाता है। यहाँ पर प्राकृतिक सुंदरता और शांति का अद्वितीय अनुभव होता है।

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र: सह्याद्री की पहाड़ियों में बरसात के मौसम में घूमने के लिए महाबलेश्वर एक लोकप्रिय स्थान है। यहाँ पर वर्षा के बाद की ताजगी और शांति का अनुभव किया जा सकता है।

लुम्बिनी, नेपाल: बरसात में लुम्बिनी, बुद्ध की जन्मस्थल, को देखने के लिए एक विशेष रूप से प्रसिद्ध स्थान है। यहाँ पर वर्षा के मौसम में धर्मिक और सांस्कृतिक अनुभव का मजा लिया जा सकता है।

Updated : 25 Jun 2024 11:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top