Home > Lead Story > उपराष्ट्रपति को राज्यसभा में दी गई विदाई, मोदी ने कहा- आपने युवाओं को आगे बढ़ाया

उपराष्ट्रपति को राज्यसभा में दी गई विदाई, मोदी ने कहा- आपने युवाओं को आगे बढ़ाया

उपराष्ट्रपति को राज्यसभा में दी गई विदाई, मोदी ने कहा- आपने युवाओं को आगे बढ़ाया
X

नईदिल्ली। वर्तमान उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को आज संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य शीर्ष नेताओं ने विदाई दी। नायडू का बुधवार 10 अगस्त को कार्यकाल समाप्त हो रहा है,इसके बाद 11 अगस्त की सुबह जगदीप धनखड़ शपथ लेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- " आज हम सब यहां राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को उनके कार्यकाल के समापन पर धन्यवाद देने के लिए मौजूद हैं। यह इस सदन के लिए बहुत ही भावुक क्षण है। सभा के कई ऐतिहासिक क्षण आपकी गरिमामयी उपस्थिति से जुड़े हैं।

उन्होंने सभापति की तारीफ करते हुए कहा वेंकैयाजी के कार्यकाल के दौरान राज्यसभा की उत्पादकता 70 प्रतिशत बढ़ी और सांसदों की उपस्थिति में भी वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान लगभग 177 विधेयक या तो पारित हुए या सदन में चर्चा हुई जो एक रिकॉर्ड है।मातृभाषा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू की तारीफ करते हुए कहा कि आपकी मौजूदगी में सदन की कार्यवाही के दौरान हर भारतीय भाषा को विशिष्ट अहमियत दी गई है। सदन में सभी भारतीय भाषाओं को आगे बढ़ने के लिए काम किया। सदन में हमारी सभी 22 शेड्यूल भाषाओं में कोई भी सदस्य बोल सकता है, उसका इंतजाम आपने किया।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में आज जब देश अपने अगले 25 वर्षों की नई यात्रा शुरू कर रहा है। तब देश का नेतृत्व भी एक तरह से एक नए युग के हाथों में हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार हम ऐसा 15 अगस्त मना रहे हैं, जब देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, स्पीकर और प्रधानमंत्री सब के सब वो लोग हैं, जो आजाद भारत में पैदा हुए और सब के सब बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं।

उपराष्ट्रपति के रूप में युवा कल्याण के लिए समय देने के लिए प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में आपने युवा कल्याण के लिए बहुत समय दिया। आपके बहुत से कार्यक्रम युवा शक्ति पर केंद्रित थे। सदन में भी हमेशा युवा सांसदो को आगे बढ़ाया और उन्हें प्रोत्साहन दिया। उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में आपने सदन के बाहर जो भाषण दिए, उनमें करीब 25 प्रतिशत युवाओं के बीच में रहे हैं। ये अपने आप में बहुत बड़ी बात है।

उपराष्ट्रपति के साथ बिताये समय को व्यक्तिगत रूप से अपना सौभाग्य बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बड़े निकट से उन्हें अलग-अलग भूमिकाओं में देखा है। इनमें से बहुत सारी भूमिकाएं ऐसी भी हैं जिसमें आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का भी मुझे सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि आपने कभी भी किसी काम को बोझ नहीं माना। आपने हर काम में नए प्राण फूंकने का प्रयास किया है।प्रधानमंत्री ने वेंकैया के जज्बे और लगन को प्रत्येक सांसद और देश के हर युवा के लिए प्रेरणा बताते हुए कहा कि वो समाज, देश और लोकतंत्र के बारे में आपसे बहुत कुछ सीख सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने नायडू के भाषा ज्ञान की सराहना करते हुए कहा कि आपकी किताबों में आपकी वो शब्द प्रतिभा झलकती है, जिसके लिए आप जाने जाते हैं। आपके वन लाइनर्स मशहूर होते हैं। उनके बाद कुछ कहने की जरूरत ही नहीं रह जाती। कैसे कोई अपनी भाषा की ताकत के रूप में सहजता से इस सामर्थ्य के लिए जाना जाए और उस कौशल से स्थितियों को बदलने की सामर्थ्य रखे, ऐसे आपके सामर्थ्य को मैं बधाई देता हूं।उन्होंने कहा कि आपने दक्षिण में छात्र राजनीति करते हुए अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था। तब लोग कहते थे कि जिस विचारधारा से आप जुड़े थे, उसका और उस पार्टी का निकट भविष्य में तो दक्षिण में कोई सामर्थ्य नजर नहीं आता है। लेकिन आप उस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के शीर्ष पद तक पहुंचे।

Updated : 15 Aug 2022 3:12 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top