Home > Lead Story > 1 अप्रैल से शुरू होगा टीकाकरण का अगला चरण, 45 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगा टीका

1 अप्रैल से शुरू होगा टीकाकरण का अगला चरण, 45 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगा टीका

1 अप्रैल से शुरू होगा टीकाकरण का अगला चरण, 45 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगा टीका
X

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे टीकाकरण अभियान का अगला चरण 1 अप्रैल से शुरू होगा। इस चरण में 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाईं जाएगी। केंद्र सरकार की कैबिनेट ने ये फैसला लिया है। अब तक 45 से 60 साल के उन लोगों को ही वैक्सीन दी जाती है,जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल नेआज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बैठक कर विशेष कार्य बल और वैज्ञानिकों की सलाह पर वैक्सीन संबंधी विषयों पर फैसले लिए हैं।केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट में हुई चर्चा और फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से सभी 45 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके अलावा अब वैक्सीन की दूसरी खुराक खासकर कोविशिल्ड को चार से आठ सप्ताह के बीच कभी भी दिया जा सकता है।

4.85 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन -

वैक्सीन कार्यक्रम को लेकर जावड़ेकर ने जोर देते हुए कहा कि यह अच्छा और तेजी गति से हो रहा है। अब तक 4.85 करोड़ लोगों को वैक्सीन के टीके लग चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 32.54 लाख लोगों को टीका लगा है। फरवरी से लेकर अब तक दैनिक टीकाकरण में कई गुना इजाफा हुआ है। साथ ही जावड़ेकर ने कहा कि देश में कोरोना की वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी ने सरकार पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम की धीमी गति को लेकर सरकार पर सवाल उठाए हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:50 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top