Home > Lead Story > U.S. threatens India: अमेरिका ने भारत को दी धमकी, जानिए क्‍या है पूरा मामला

U.S. threatens India: अमेरिका ने भारत को दी धमकी, जानिए क्‍या है पूरा मामला

U.S. threatens India: अमेरिका ने भारत को दी धमकी, जानिए क्‍या है पूरा मामला
X

हाल ही में भारत ने चाबहार के ईरानी बंदरगाह (Chabahar Port) को विकसित करने और संचालित करने के लिए ईरान के साथ 10 साल के कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर हस्ताक्षर किए हैं।

जिसको लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, कि ''कोई भी इकाई, कोई भी ईरान के साथ व्यापारिक सौदे पर विचार कर रहा है, उन्हें संभावित जोखिम के बारे में पता होना चाहिए कि वे खुद को जोखिम में डाल रहे हैं।''हाल ही में भारत ने चाबहार के ईरानी बंदरगाह (Chabahar Port) को विकसित करने और संचालित करने के लिए ईरान के साथ 10 साल के कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसको लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, कि ''कोई भी इकाई, कोई भी ईरान के साथ व्यापारिक सौदे पर विचार कर रहा है, उन्हें संभावित जोखिम के बारे में पता होना चाहिए कि वे खुद को जोखिम में डाल रहे हैं।''

“हम इन रिपोर्टों से अवगत हैं कि ईरान और भारत ने चाबहार बंदरगाह से संबंधित एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। पटेल ने कहा, मैं भारत सरकार को चाबहार बंदरगाह के साथ-साथ ईरान के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों के बारे में अपनी विदेश नीति के लक्ष्यों के बारे में बात करने दूंगा।

रणनीतिक चाबहार बंदरगाह पर ईरान के साथ भारत के समझौते पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "मैं सिर्फ इतना कहूंगा, क्योंकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका से संबंधित है, ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू हैं और हम उन्हें लागू करना जारी रखेंगे।"

ओमान की खाड़ी पर चाबहार बंदरगाह को भारत सरकार ने 2003 में विकसित करने का प्रस्ताव दिया था। यह प्रस्‍ताव भारतीय सामानों को अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा नामक एक सड़क और रेल परियोजना का उपयोग करके, पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए, भूमि से घिरे अफगानिस्तान और मध्य एशिया तक पहुंचने का प्रवेश द्वार प्रदान करेगा। .

ईरान के दक्षिणी तट पर सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित, चाबहार बंदरगाह कनेक्टिविटी और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत और ईरान द्वारा विकसित किया जा रहा है।

भारत क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए, विशेष रूप से अफगानिस्तान से अपनी कनेक्टिविटी के लिए चाबहार बंदरगाह परियोजना पर जोर दे रहा है और यह क्षेत्र के लिए एक वाणिज्यिक पारगमन केंद्र के रूप में उभरा है।

बंदरगाह ने क्षेत्र के भूमि से घिरे देशों को भारत और वैश्विक बाजार तक पहुंचने के लिए बहुत जरूरी समुद्री पहुंच प्रदान की है।

भारत और ईरान ने इस बंदरगाह को international North-South Transport Corridor (INSTC) परियोजना के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में पेश किया है। INSTC भारत, ईरान, अफगानिस्तान, आर्मेनिया, अजरबैजान, रूस, मध्य एशिया और यूरोप के बीच माल ढुलाई के लिए 7,200 किलोमीटर लंबी मल्टी-मोड परिवहन परियोजना है।

Updated : 14 May 2024 1:13 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top