Home > Lead Story > केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जताया प्रधानमंत्री का आभार, कहा- 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करना दूरदर्शी निर्णय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जताया प्रधानमंत्री का आभार, कहा- 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करना दूरदर्शी निर्णय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जताया प्रधानमंत्री का आभार, कहा- 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करना दूरदर्शी निर्णय
X

नईदिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोना के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक शिक्षा व्यवस्था में लगभग 33 करोड़ विद्यार्थियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य तथा उनका उज्ज्वल भविष्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा सभी हितधारकों से व्यापक विचार विमर्श एवं परामर्श के पश्चात ही उचित निर्णय लेना मोदी सरकार की निर्णय प्रक्रिया की विशेषता है।" उन्होंने कहा, "इस निर्णय तक पहुंचने के लिए राज्य के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों, शिक्षाविदों, विद्यालय संचालकों, विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से लंबा परामर्श किया गया है। यह सभी हितधारकों से परीक्षा के लिए किया गया विश्व का सबसे बड़ा विमर्श हैl"निशंक ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "उसके पश्चात ही विद्यार्थियों के स्वास्थ्य एवं भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दिए गए इस दूरदर्शी निर्णय हेतु आभार।"

उल्लेखनीय है कि एक जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया था। राज्यों और संबंधित हितधारकों से मिले सुझावों के आधार पर सरकार ने यह निर्णय लिया था। जानकारी हो कि इससे पहले 23 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्यों के साथ भी एक अहम बैठक हुई थी। इसमें राज्यों को 25 मई तक सीबीएसई की लंबित 12वीं कक्षा और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं के संबंध में विस्तृत सुझाव लिखित में मांगे थे।

Updated : 2021-10-12T15:59:40+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top