Home > Lead Story > देश के 180 जिलों में 7 दिन से कोई नया मरीज नहीं मिला : स्वास्थ्य मंत्री

देश के 180 जिलों में 7 दिन से कोई नया मरीज नहीं मिला : स्वास्थ्य मंत्री

देश के 180 जिलों में 7 दिन से कोई नया मरीज नहीं मिला : स्वास्थ्य मंत्री
X

नईदिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में देश में जारी कोरोना संक्रमण की स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने रोजाना बढ़ रही नए मरीजों की संख्या पर चिंता व्यक्त की। हालाँकि तेमरीजों के स्वस्थ होने की दर में आ रही तेजी पर संतोष जताया।

केंद्रित मंत्री ने बताया की भारत में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या अधिक है लेकिन राहत की बात ये है रोजाना 3 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो रहे है। देश में पिछले तीन दिनों से लगातार 4 लाख से ज़्यादा मरीजमिल रहे है। बीते 24 घंटे में फिर 4,01,078 मामले आए। वहीँ 3,18,609 मरीज़ ठीक हुए हैं। उन्होंने कहा की अभी हमारे देश में एक दिन की टेस्टिंग कैपेसिटी 25 लाख है और पिछले 24 घंटे में हमने 18,08,344 लोगों का टेस्ट किया।

उन्होंने कहा की देश के कई हिस्सों में संक्रमण की दूसरी लहर अब धीमी होती जा रही है। उन्होंने बताया की देश में 180 जिले ऐसे है, जहां पिछले 7 दिनों से कोई मरीज नहीं मिले है। वहीँ 54 जिले ऐसे है, जहां पिछले 21 दिनों से संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा की विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान में प्रगति जारी है। सरकार कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज को सुनिश्चित करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समन्वय कर रही है।

12 राज्यों में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस -

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 12 राज्यों में कोरोना के एक लाख से ज्यादा एक्टिव मामले हैं, वहीं 7 राज्यों में एक लाख से 50 हजार मामले है। पिछले सात दिनों में महाराष्ट्र, उत्तप्रदेश, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, तेलंगाना में मामले थोड़े कम हुए हैं। लेकिन पश्चिम बंगाल, बिहार, पंजाब, जम्मू व कशमीर व मेघालय, नागालैंड, में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जो चिंता का विषय है। पिछले दो सप्ताह से बंगलुरू, चेन्नई, गुरुग्राम, मल्लापुरम , पटना, 24 परागना, कोलकाता, अलापुजा, चित्तूर में मामले तेजी से बढ़े हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top