Home > Lead Story > ट्विटर ने फिर की नापाक हरकत, अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दर्शाया

ट्विटर ने फिर की नापाक हरकत, अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दर्शाया

ट्विटर ने फिर की नापाक हरकत, अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दर्शाया
X

नईदिल्ली। ट्विटर ने सरकार के साथ आईटी कानूनों को लेकर चल रही खींचतान के बीच अब एक और विवाद को जन्म दे दिया है। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का नक्शा गलत पेश करते हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रुप में दर्शाया है। यह दूसरा मौका है जब ट्विटर ने जम्मू कश्मीर को भारत से अलग दर्शाया है। केंद्र सरकार ने ट्विटर की इस हरकत को गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्रवाई का संकेत दिया है।

वर्तमान का मामला ट्विटर के कैरियर सेक्शन का है जिसके होमपेज पर भारत का गलत नक्शा दर्शाया गया है। इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को पूरी तरह से भारत से अलग दिखाया गया है। कुछ ट्विटर हैंडल ने इसे साझा करते हुए लिखा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह जानबूझकर किया गया काम है और यह गलती नहीं हो सकती।

ट्विटर को नोटिस जारी -

पिछले वर्ष 12 नवंबर को सरकार ने लेह को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की जगह जम्मू कश्मीर के हिस्से के रूप में दिखाने के लिए ट्विटर को नोटिस जारी किया था। इतना ही नहीं, गत शनिवार को ट्विटर ने केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिक मंत्री रविशंकर प्रसाद का एकाउंट घंटे भर के लिए ब्लॉक कर दिया था। इससे पहले, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ,समेत कई महत्वपूर्ण लोगों के एकाउंट ब्लॉक कर दिए थे।

सरकार हुई सख्त -

सूत्र बताते हैं कि केंद्र सरकार ट्विटर की इस हरकत के लिए सख्त कार्रवाई कर सकती है। अगर ट्विटर ने अपनी गलतियों में सुधार नहीं किया तो संभावित विकल्पों में भारत में ट्विटर तक पहुंच पर प्रतिबंध लगाने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत कार्रवाई शुरू करना शामिल हो सकता है। इसके अलावा आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम के तहत, सरकार प्राथमिकी दर्ज कर सकती है, जिसमें छह महीने तक के कारावास का प्रावधान है।

Updated : 2021-10-12T15:56:35+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top