Home > देश > सरकार की चेतावनी के बाद झुका ट्विटर, मानी शर्तें

सरकार की चेतावनी के बाद झुका ट्विटर, मानी शर्तें

सरकार की चेतावनी के बाद झुका ट्विटर, मानी शर्तें
X

नईदिल्ली। ट्विटर ने कहा है कि उसकी ओर से अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है और इसे जल्द ही आईटी मंत्रालय के साथ सीधे साझा किया जाएगा।ट्विटर के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि कंपनी हर तरह से नए आईटी नियमों के पालन के लिए प्रयासरत है और इस बारे में मंत्रालय को लगातार जानकारी भी दे रही है।

केंद्र सरकार पहले ही सोशल मीडिया वेबसाइट को नए आईटी नियमों के बारे में अंतिम चेतावनी दे चुकी है। इन नियमों के तहत ट्विटर को कुछ नियुक्तियां करनी थी। अपने कड़े संदेश में सरकार ने कहा था कि वह गुड फेथ में ट्विटर को समय दे रही है। फिर भी यदि कंपनी नियमों का पालन नहीं करती तो वह संवाद मध्यस्थ की अपनी भूमिका गंवा देगी। इससे कंपनी को मिला कानूनी संरक्षण हट जाएगा और वह अन्य कानूनों के तहत कारवाई की पात्र बन जाएगी।

सरकार से मिली कड़ी चेतावनी के बाद ट्विटर ने अनुपालन किए जाने को लेकर अपनी सहमति जताई थी।उल्लेखनीय है कि नए आईटी नियमों के मुताबिक 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले किसी भी सोशल मीडिया मंच को शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करना अनिवार्य है। यह सभी कंपनी के पैरोल पर होने चाहिए और इनका निवास भारत होना चाहिए।

Updated : 12 Oct 2021 10:28 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top