Home > Lead Story > रेल यात्रीगण सावधान : चोरों ने अपनाया नया तरीका, AC में कराते हैं टिकट बुक, नींद लगने के बाद...

रेल यात्रीगण सावधान : चोरों ने अपनाया नया तरीका, AC में कराते हैं टिकट बुक, नींद लगने के बाद...

- यात्रियों की गहरी नींद लगने के बाद देते हैं घटनाओं को अंजाम

रेल यात्रीगण सावधान : चोरों ने अपनाया नया तरीका, AC में कराते हैं टिकट बुक, नींद लगने के बाद...
X

नईदिल्ली/ग्वालियर/वेब डेस्क। ट्रेनों में चोरी के लिए चोर अभी तक स्लीपर कोच का टिकट कटाकर यात्रा किया करते थे। इसी दौरान चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया करते थे, लेकिन कोरोना काल के दौरान ट्रेनों में चोरी का तरीका पूरी तरह बदल गया है। बीते कुछ महीनों में चोरी के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें चोरों ने एसी कोच की महंगी टिकटें कटाकर चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह भी है कि वर्तमान में सामान्य ट्रेनों की जगह स्पेशल ट्रेनें अधिक चल रही हैं। इनमें स्लीपर की जगह एसी कोच होते हैं। इन कोचों में चोरी की जितनी घटनाएं सामने आई हैं, उनमें चोरों के पास से टिकट होने की जानकारी मिली है। इसका सीधा मतलब है कि चोर अब एसी कोचों की टिकटें कटाकर स्टेशन और ट्रेनों में चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।

कुछ दिन पहले ग्वालियर जीआरपी ने पश्चिमी यूपी के शामली व गाजियाबाद की गैंग के दो लोगों को दबोचा था। ये बदमाश भी एसी कोच का टिकट बुक कराकर यात्रा कर चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। जानकारों के मुताबिक कोरोनाकाल में ट्रेनों में चोरी का तरीका बदला है। ट्रेनों मेें चोरी की जितनी भी घटनाएं हो रही हैं, उसमें यह सामान्य है कि चोर एसी कोच का आरक्षण कराकर स्टेशन और ट्रेनों में प्रवेश कर रहे हैं। इसी दौरान वे बड़ी आसानी से यात्रियों के कीमती सामानों को पार कर देते हैं।

आरपीएफ-जीआरपी के जवान आउटर पर

ट्रेनों में चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ व जीआरपी ने अपने जवानों को आउटर पर सादा वर्दी में तैनात किया है। साथ ही सभी को निर्देश दिए गए हैं कि संदिग्ध व्यक्ति अगर दिखता है तो उससे तुरंत पूछताछ की जाए।

इनका कहना है

जिन ट्रेनों में चोरी की घटनाएं हो रही हैं उनको चिन्हित किया गया है। साथ ही ग्वालियर से ट्रेनों में एस्कॉर्ट में भेजा जा रहा है। यात्रा के दौरान यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखे या गतिविधि नजर आए तो तत्काल जीआरपी को सूचित करें।

सुभा श्रीवास्तव, रेल डीएसपी, ग्वालियर

Updated : 2021-10-12T15:44:05+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top