Home > Lead Story > TRAI का बड़ा निर्णय : टेलीकॉम कंपनियों को 28 की जगह देना होगा 30 दिन का रिचार्ज प्लान

TRAI का बड़ा निर्णय : टेलीकॉम कंपनियों को 28 की जगह देना होगा 30 दिन का रिचार्ज प्लान

TRAI का बड़ा निर्णय : टेलीकॉम कंपनियों को 28 की जगह देना होगा 30 दिन का रिचार्ज प्लान
X

नईदिल्ली। टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोबाइल उपयोगकर्ताओं को राहत देने वाला आज बड़ा निर्णय सुनाया। जिसके बाद वे अपने मोबाइल को 30 दिनों की वैधता वाले तारीफ प्लान से रिचार्ज करा सकेंगे। ट्राई ने Telecom Tariff (66th Amendment) Order, 2022 के तहत कई निर्णय सुनाए है। जो टेलीकॉम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी देने वाले है।

ट्राई ने कहा की टेलिकॉम कंपनियों को अब ऐसे रिचार्ज प्लान पेश करने होंगे जिनकी वैधता 30 दिन की हो न कि 28 दिनों की। ट्राई ने आगे कहा की सभी टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम एक ऐसा एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर जरूर ऑफर करना चाहिए जिन्हें हर महीने एक ही तारीख को रिन्यू कराया जा सके।ट्राई ने कंपनियों को अगले 60 दिनों के अंदर नोटिफिकेशन जारी करने के निर्देश दिए है।

बता दें की वर्तमान में टेलीकॉम कंपनियों द्वारा दिए जा रहे प्लान्स में 30 नहीं बल्कि 28 या 23 दिन की वैधता देती हैं। इससे मोबाइल यूजर को परेशानी के साथ अधिक खर्चा करना पड़ता है। दूसरी ओर कंपनियां इस तरह के प्लान्स से साल में 28 से 29 दिन की बचत करती हैं। जिसके चलते ग्राहकों को साल में 12 की जगह 13 बार रिचार्ज कराना पड़ता है। वहीँ दो महीनों के रिचार्ज पर कंपनी 60 दिन की जगह 54 दिन की वेलिडिटी देते है और तीन माह के रिचार्ज पर 90 दिनों की जगह 84 दिनों की वैधता दी जाती है।अब ट्राई के इस फैसले के बाद मोबाइल ग्राहकों को बड़ा लाभ होगा। उन्हें साल में 12 ही रिचार्ज कराने होंगे।

Updated : 28 Jan 2022 2:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top